भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर
भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर  Social Media
मध्य प्रदेश

झाबुआ में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर इधर बुरहानपुर के कई गांवों में बाढ़

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स:

  • झाबुआ जिले में पिछले चौबीस घंटों में झमाझम बारिश दर्ज

  • जिले की कई नदियां पूरे उफान पर बह रही है

  • जिले में सबसे बडी नदी माही में बहाव तेज

  • इधर तेज बारिश से बुरहानपुर में ताप्ती उफान पर

मध्यप्रदेश। प्रदेश में हो रही तेज बारिश के कारण नदियों और बांधों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। अब खबर मिली है कि, झाबुआ जिले में पिछले चौबीस घंटों में झमाझम बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश के चलते जिले भर में नदी नाले उफान पर आ गए हैं। कई रपटों पर पानी बहने से गांवों का सडक संपर्क टूट गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, जिले की अनास, माही, पम्पावती, पदमावती, नौगांवा, लाडकी, हथनी आदि नदियां पूरे उफान पर बह रही हैं। जिले में सबसे बडी नदी माही में बहाव तेज हो गया है। पेटलावद और धार की सीमा क्षेत्र राजौद के पास बने माही बांध भी लबालब भरने को आ गया है। माही बांध की क्षमता 451 मीटर है, जो इस बारिश में अभी तक 435 मीटर तक भर गया है। इस बांध से पेटलावद क्षेत्र के किसानों को नहरों से पानी दिया जाता है।

जिले में पिछले चौबीस घंटों के दौरान झाबुआ में 73 मिलीमीटर (मिमी), रामा में 28.2 मिमी, थांदला में 79.4 मिमी, पेटलावाद में 47 मिमी, रानापुर मेें 59 मिमी, मेघनगर में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जिले में इस मानसून सत्र मेें आज तक कुल औसत बारिश 378.1 मिमी दर्ज की गई है जबकि विगत साल 212.8 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई थी। जिले में सितंबर माह तक कुल औसत बारिश 773.4 मिमी होती है। इस तरह से जुलाई माह तक ही आधी से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। जिले में इस वर्ष अभी तक 15 इंच से ज्यादा औसत बारिश दर्ज हुई है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो अभी आने वाले दो चार दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

बुरहानपुर के तीन गांवों में बाढ़:

वही, तेज बारिश से बुरहानपुर में ताप्ती उफान पर है। बुरहानपुर में ताप्ती नदी पर बना हतनूर पुल डूबने से 10 से ज्यादा गांव का जिले से संपर्क टूट गया है।जिले के फोपनार गांव में उतावली नदी का पानी घुस गया। बाढ़ में फंसे 250 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया। यहां पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस ने पहुंचकर जायजा लिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT