दुष्यंत कुमार और डॉ. विक्रम साराभाई की पुण्यतिथि
दुष्यंत कुमार और डॉ. विक्रम साराभाई की पुण्यतिथि Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

पुण्यतिथि पर याद किए गए दुष्यंत कुमार और डॉ. विक्रम साराभाई, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

Priyanka Yadav

Death Anniversary: हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध कवि, कथाकार और गजल कार दुष्यंत कुमार और भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के पितामह व पद्म पुरस्कारों से सम्मानित डॉ. विक्रम साराभाई की आज पुण्यतिथि है। इनकी पुण्यतिथि पर देश उन्हें याद करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि दें रहा है। इस मौके पर सीएम शिवराज ने भी ट्वीट कर उन्हें याद किया है।

दुष्यंत कुमार की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन: CM

दुष्यंत कुमार की पुण्यतिथि मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ट्वीट कर कहा कि, मध्यप्रदेश के गौरव, हिंदी के महान कवि एवं सुप्रसिद्ध गजलकार दुष्यंत कुमार जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन, अपनी ओजपूर्ण कविताओं एवं गजल के माध्यम से आप सदैव हमारे दिलों में जीवित रहेंगे।

एक हिन्दी कवि, कथाकार और ग़ज़लकार थे दुष्यंत कुमार त्यागी

दुष्यंत कुमार त्यागी एक हिन्दी कवि, कथाकार और ग़ज़लकार थे। दुष्यंत कुमार का जन्‍म उत्तर प्रदेश में हुआ था। जिस समय दुष्यंत कुमार ने साहित्य की दुनिया में अपने कदम रखे उस समय भोपाल के दो प्रगतिशील शायरों ताज भोपाली तथा क़ैफ़ भोपाली का ग़ज़लों की दुनिया पर राज था। वहीं आज ही के दिन दुष्यंत कुमार का निधन हुआ था।

डॉ. विक्रम साराभाई की पुण्यतिथि पर CM ने दी विनम्र श्रद्धांजलि :

डॉ. विक्रम साराभाई की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने ट्वीट कर लिखा है कि, भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक, महान वैज्ञानिक, पद्म भूषण व पद्म विभूषण से अलंकृत डॉ. विक्रम साराभाई जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि, अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में आपके अतुलनीय योगदान को सदैव याद रखा रहेगा।

भारत के प्रमुख वैज्ञानिक थे, विक्रम अंबालाल साराभाई

विक्रम अंबालाल साराभाई भारत के प्रमुख वैज्ञानिक थे। भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई में महान वैज्ञानिक, भविष्य द्रष्टा, औद्योगिक प्रबंधक और देश के आर्थिक, शैक्षिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए संस्थाओं की परिकल्पना तथा उसे साकार करने का अद्भुत गुण था। डॉ. विक्रम साराभाई एक स्वप्नद्रष्टा थे और उनमें कठोर परिश्रम की असाधारण क्षमता थी। उन्होंने अनेक लोगों को स्वप्न देखना और उस स्वप्न को वास्तविक बनाने के लिए काम करना सिखाया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT