Dussehra 2023
Dussehra 2023 Social Media
मध्य प्रदेश

Dussehra 2023: 24 अक्टूबर को होगा रावण दहन, मध्यप्रदेश में दशहरे को लेकर जारी गाइडलाइन...

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स:

  • 24 अक्टूबर 2023 को दशहरा या विजयादशमी का पर्व

  • प्रदेश में दशहरा को लेकर गाइडलाइन जारी की गई

  • पुतला दहन के लिए भी विधानसभावार अनुमति लेनी होगी

Dussehra 2023: इस वर्ष 24 अक्टूबर 2023 को दशहरा या विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा। असत्य पर सत्य की जीत का सबसे बड़ा त्योहार दशहरा पूरे देश में धूम के साथ मनाया जाता है। मान्यता है कि, इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया और भगवान राम ने लंकापति का रावण का अंत किया था।

MP में दशहरा को लेकर गाइडलाइन जारी

ऐसे में मध्यप्रदेश में दशहरा को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, 30 से ज्यादा स्थानों पर बड़े स्तर पर रावण पुतला दहन होगा। पुतला दहन के लिए भी विधानसभावार अनुमति लेनी होगी। वही, चल समारोह निकालने से पहले लेना होगी परमिशन, वरना अनुमति न लेने पर आचार संहिता उल्लंघन का केस लगेगा।

दशहरे पर रावण का पुतला दहन करने की परंपरा है। मध्यप्रदेश में दशहरा यानी विजयादशमी की तैयारियां ज़ोरों-शोरों से चल रही हैं, कई स्थानों पर बड़े स्तर पर रावण पुतला दहन होगा। भोपाल में कई बड़े-छोटे रावण के पुतले तैयार किए गए है। भोपाल के झोला मैदान, भेल दशहरा मैदान, कोलार दशहरा मैदान, टीटी नगर दशहरा मैदान, कलियासोत मैदान, जम्बूरी मैदान में दशहरा मुख्य रूप से मनाया जाता है, जिसे देखने के लिए हज़ारों की संख्या में लोग आते हैं, इनके अलावा कई जगहों पर भी रावण दहन किया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT