हुआ चांद का दीदार, ईद उल फितर आज
हुआ चांद का दीदार, ईद उल फितर आज Social Media
मध्य प्रदेश

हुआ चांद का दीदार, ईद उल फितर आज, देर रात तक बजारों में उमड़ी भीड़

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। काजी ए शहर की अगुवाई में रुअत ए हिलाल कमेटी सोमवार शाम को राजधानी में ईद का चांद देखने के लिए जुटी। इस दौरान चांद दिखाई देने के बाद शहर काजी सैय्यद मुश्ताक अली नदवी ने मंगलवार को ईद मनाए जाने का ऐलान कर दिया गया। इधर दाऊदी बोहरा समाज अपने 30 रोजे पूरे कर सोमवार को ईद का त्यौहार उल्लास से मनाया। शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी, मुफ्ती मोहम्मद अबुल कलाम कासमी, नायब शहर काजी सैयद बाबर, मुफ्ती जसीम दाद, मुफ्ती रईस की मौजूदगी में सोमवार को चांद देखने की रस्म अदा की गई। इस दौरान चांद का दीदार किया गया, जिसके बाद शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने ईद का त्यौहार आज मंगलवार को मनाने का ऐलान कर दिया। आज मंगलवार को सबसे पहले सुबह 7 बजे ईदगाह में ईद की विशेष नमाज अदा की जाएगी। शहर काजी यहां नमाज अदा कराएंगे। इसके बाद शहर की अन्य मस्जिदों में ईद की नमाज अदा होगी।

बोहरा समुदाय ने मनाई ईद :

इधर बोहरा समुदाय ने 30 रोजे पूरे करने के बाद सोमवार को ईद का त्यौहार मनाया। दाऊदी बोहरा समुदाय ने हैदरी मस्जिद अलीगंज, हुसैनी मस्जिद पीरगेट, मस्जिद सैफि या कॉलेज, अहमदी मस्जिद कब्रिस्तान, नजमी हाल नूरमहल, बुरहानी मस्जिद कारोद, इज़ी मोहल्ला कोहेफि जा में ईद की नमाज अदा की। गौरतलब है कि बोहरा समुदाय चांद की तस्दीक की बजाए हिंदी तिथि से रमजान की शुरुआत कर तीस रोजे पूरे कर ईद का त्यौहार मनाते हैं। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

इधर देर रात बाजार गुलजार :

सोमवार को राजधानी में चांद के दीदार की घोषणा होते ही लोग ईद की तैयारियों में जुट गए। हमीदिया रोड या इब्राहिमपुरा, बुधवारा हो या इतवारा, जुमेराती से लेकर मंगलवारा तक हालात एक जैसे हैं। जहांगीराबाद और काजी कैंप भी इसी रंग में रंगा दिखाई दे रहा है। शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों में दिन और रात का फ र्क खत्म हो गया दिखाई दे रहा है। यहां पूरी रात खुलने वाले बाजारों में ईद की जोरदार खरीदी बिक्री हो रही है। कपड़े, जूते, चप्पल से लेकर महिला सौंदर्य से जुड़े आइटम और किराना दुकाने ग्राहकों से लबरेज दिखाई दे रही हैं। शहर के शॉपिंग मॉल, बिग बाजार, डिपार्टमेंटल स्टोर में भी यही हालात बने हुए हैं। सोमवार को देर रात तक बाजारों में ईद की खरीदी को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ती रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT