मप्र राज्यसभा उम्मीदवार दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया
मप्र राज्यसभा उम्मीदवार दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश की तीन सीटों पर 19 जून को होंगे चुनाव

Aditya Shrivastava

राज एक्सप्रेस। देशभर में वैश्विक महामारी कोरोनावायरस की वजह से टले राज्यसभा चुनाव की तारीख का ऐलान चुनाव आयोग ने सोमवार को एक बार फिर जारी कर दिया है। राज्यसभा की खाली हो रही 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा। मध्यप्रदेश की भी 3 सीटें पर चुनाव होने हैं। इन सीटों पर उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल हो चुके थे, लेकिन कोरोना की वजह से मतदान नहीं हो पाया था।

मध्यप्रदेश में तीन सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए खाली हुई सीट में भाजपा की तरफ से दो प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया और कांग्रेस की तरफ से दिग्विजय सिंह का कार्यकाल खत्म हुआ था। प्रदेश के बदले सियासी समीकरण में भाजपा में शामिल होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया को भाजपा की ओर से उम्मीदवार बनाया और दूसरे उम्मीदवार सुमेर सिंह सोलंकी हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया हैं। बदले सियासी समीकरण में अब 2 सीट बीजेपी और एक कांग्रेस के खाते में जाना तय है।

बता दें कि मार्च महीने में कुल 55 सीटों पर चुनाव होना था। लेकिन 55 में से 37 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए थे, जिसके बाद 18 सीटों पर चुनाव बाकी था जो लॉकडाउन के चलते टाल दिया गया था। अब शेष बची सीटों के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राज्य चुनाव की तारीख का ऐलान किया है। जिसमें मध्यप्रदेश समेत 7 राज्यों की 18 सीटों पर 19 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक चुनाव होंगे और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा हैं। जिसमें से फिलहाल 24 सीट खाली हैं। 2 सीट विधायकों के निधन की वजह से रिक्त हुई हैं। जबकि 22 सीटों पर कांग्रेस विधायकों ने सिंधिया के समर्थन में इस्तीफे दिए थे। सीटों के हिसाब से देखें तो कांग्रेस के 114 में से 22 विधायक कम हुए हैं तो मौजूदा आंकड़ा 92 है। जबकि बीजेपी के 107 विधायक हैं। 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी का विधायक है। इस लिहाज से भाजपा को 2 सीट मिलना लगभग तय है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT