महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में 4 जुलाई से प्रवेश बंद
महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में 4 जुलाई से प्रवेश बंद Sudha Choubey -RE
मध्य प्रदेश

महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में 4 जुलाई से प्रवेश बंद, 11 सितंबर तक रहेगा प्रतिबंध

Sudha Choubey

उज्जैन, मध्य प्रदेश। महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह के दर्शन करने वाले दर्शनार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आया है। खबर है कि, महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने 4 जुलाई से महाकाल मंदिर (Mahakal Mandir) के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की रविवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। हालांकि, स्थानीय लोगों को 11 जुलाई से आधार कार्ड दिखाकर अलग द्वार से मंदिर में प्रवेश मिल सकेगा।

4 जुलाई से 11 सितंबर तक प्रवेश रहेगा बंद:

जानकारी के अनुसार, महाकाल मंदिर में श्रावण-भादौ मास के दौरान 4 जुलाई से 11 सितंबर तक भक्तों का गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसमें आम, खास, वीआईपी सभी शामिल है। इस दौरान 750 रुपये की रसीद पर गर्भगृह में प्रवेश की व्यवस्था भी बंद रहेगी। वहीं, भगवान महाकालेश्वर की सावन और भादो में निकलने वाली सवारी को लेकर भी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसमें भजन मंडलियों को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके अलावा सवारी अपने परंपरागत मार्ग से निकलेगी।

उज्जैन के निवासियों के लिए मिली यह सौगात:

बता दें, एक तरफ जहां महाकाल मंदिर में एक सुविधा बंद की गई है, वहीं दूसरी तरफ एक सुविधा समिति शुरू कर रही है। उज्जैन के निवासियों को शीघ्र दर्शन करने के लिए केवल एक बार आधार कार्ड ले जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद घर पर से ही ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकेगी।

महंगा हुआ लड्डू प्रसाद का रेट:

जानकारी के लिए बता दें कि, लड्डू प्रसाद का रेट भी बढ़ा दिया गया है। वर्तमान में लड्डू प्रसाद 360 रुपये किलो बिक रहा है। श्रावण मास में भक्तों को लड्डू प्रसाद 400 रुपये किलो में खरीदना पड़ेगा। वहीं, श्रावण के दौरान मंदिर क्षेत्र में नो व्हीकल जोन का पालन कराया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT