#OnePlantADay
#OnePlantADay Social Media
मध्य प्रदेश

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा पौधारोपण संकल्प के 3 साल पूरे होने पर भोपाल में पर्यावरण सम्मेलन

Author : Priyanka Yadav

हाइलाइट्स-

  • 19 फरवरी 2021 को शिवराज ने नर्मदा जयंती के दिन पौधारोपण का संकल्प लिया था

  • शिवराज सिंह चौहान के प्रतिदिन पौधरोपण के संकल्प को 3 साल पूरा हो गया

  • 3 वर्ष पूरे होने पर राजधानी भोपाल में पर्यावरण सम्मेलन होगा

#OnePlantADay: पेड़-पौधे प्रकृति के उस वरदान की तरह होते हैं, जो न सिर्फ हमारी आस्था से जुड़े हुए होते हैं, बल्कि सृष्टि की भी रक्षा करते हैं, इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं और अपनी पृथ्वी को हरा-भरा बनाएं। ऐसे में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं शिवराज के प्रतिदिन पौधरोपण के संकल्प के तीन वर्ष पूरे हो गए है शिवराज के प्रतिदिन पौधरोपण संकल्प के 3 वर्ष पूरे होने पर कल राजधानी भोपाल में पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

शिवराज ने नर्मदा जयंती के दिन पौधारोपण का संकल्प लिया था:

कल आयोजित पर्यावरण सम्मेलन में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, मंत्री प्रहलाद पटेल समेत कई नेता शामिल होंगे। इस सम्मेलन में हार्टफुलनेस प्रमुख दाजजी, पर्यावरणविद अनिल प्रकाश जोशी समेत कई गणमान्य जन भी उपस्थित रहेंगे। शिवराज सिंह चौहान ने तीन साल पूर्व 19 फरवरी 2021 को नर्मदा जयंती के दिन पौधारोपण का संकल्प लिया था। उन्होंने एक हजार 195 दिन में तीन हजार 238 पौधे लगाए हैं। उन्होंने पहला पौधा अमरकंटक के शंभू धारा में रोंपा था। उनके साथ अब तक 2000 से अधिक लोग पौधरोपण कर चुके है।

  • 5 जून, 2023 को शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजाभोज एयरपोर्ट स्थित रामवन में मंत्रीमंडल के सदस्यों के साथ 311 पौधे लगाए।

  • 10 अगस्त, 2023 को मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत 75 पौधे लगाए।

  • 14 अगस्त 2023 को लाड़ली बहनों के साथ 100 पौधे रौपे। इसके साथ ही अंकुर अभियान जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से लाखों की संख्या में पूरे प्रदेश में पौधरोपण किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री के पौधरोपण के आह्वान के बाद, जनवरी 2022 से श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में अपने जन्मदिवस, विवाह वर्षगांठ या परिजनों की स्मृति में पौधे लगाने के लिए आने वाले लोगों की संख्या बढ़ती चली गई। शिवराज सिंह चौहान ने अधिकतर पौधे स्मार्ट सिटी उद्यान में ही लगाए हैं, निरंतर पौधरोपण होने से आज स्मार्ट सिटी पार्क हराभरा दिखाई देता है। कल भी पर्यावरण सम्मेलन में विभिन्न अतिथि 108 पौधे स्मार्ट सिटी पार्क में लगाएंगे। स्मार्ट सिटी पार्क में शिवराज सिंह चौहान ने पारिजात, सप्तपर्णी, अशोक, कदम्ब, हरसिंगार, बेल पत्र, मौलश्री, शीशम, मुनगा, करंज, गुलमोहर, कचनार, हर्र, मधुकामिनी, अर्जुन, नीम, आंवला, विलायती इमली, हल्दू, नीला गुलमोहर, बॉटल ब्रश, कपूर आदि के पौधे लगाए हैं।

रविन्द्र भवन में कल पर्यावरण सम्मेलन :

पूर्व मुख्यमंत्री ने देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, गुयाना गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली, सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी के साथ भी पौधरोपण किया। उन्होंने अन्य राज्यों के प्रवास के दौरान लगभर 16 अलग-अलग राज्यों में भी पौधरोपण किया। रविन्द्र भवन में कल होने वाले पर्यावरण सम्मेलन में पर्यावरण संरक्षण को लेकर विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT