जज जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन का निधन
जज जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन का निधन Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन का निधन

Sudha Choubey

राज एक्सप्रेस। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन का आज दोपहर बंसल अस्पताल में निधन हो गया। जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन 87वे वर्ष के थे और कुछ वक्त से बीमार थे।

किया गया अंतिम संस्कार:

आप अपने पीछे पत्नी के अलावा भरापूरा परिवार छोड़ गए हैं। फ़ैज़ानुद्दीन के दामाद शाहिद अफसर आईजी पुलिस हैं। दिवंगत का अंतिम संस्कार भोपाल टॉकीज स्थित कब्रिस्तान में किया गया। आपके निधन पर कई न्यायाधीशों समेत सभी अधिकारियों ने शोक व्यक्त किया है।

मध्यप्रदेश लोकायुक्त भी रहे फ़ैज़ानुद्दीन:

आपको बता दें कि, जस्टिस फैजान ने भोपाल के हमीदिया कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था। उन्हें 1978 में मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में न्यायधीश नियुक्त किया गया। इसके बाद साल 1993 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्त किया गया था, जहां से जस्टिस 1997 में सेवा निवृत हुए थे। सुप्रीम कोर्ट के अलावा जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन मध्यप्रदेश के लोकायुक्त भी रह चुके हैं। इस पद पर उन्होंने साल 2003 तक सेवाएं दी। न्यायिक सेवाओं में जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन का नाम बडे़ अदब से लिया जाता है।

कई क्षेत्रो में दी सेवाएं:

जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन 5 फरवरी 1932 को मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में पैदा हुए। 1948 में उन्होंने मेट्रिक की परीक्षा पास की। इसके बाद उन्होंने 1952 में भोपाल हमीदिया कॉलेज से ग्रेजुएशन की और उसी कॉलेज से 1952 में कानून की डिग्री हासिल की। 3 जनवरी 1961 को उच्च न्यायलय और जल्द ही भोपाल बार के शीर्षक वकीलों के साथ विचार किया जाने लगा। फ़ैज़ानुद्दीन लगभग दो दशकों तक वक्फ बोर्ड के सदस्य रहे।

शिराज सिंह चौहान ने जताया शोक :

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके शोक जताया है। उन्होंने लिखा, "मध्य प्रदेश के पूर्व लोकायुक्त एवं सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस फ़ैज़ानुद्दीन साहब के निधन का दु:खद समाचार मिला। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति और शोकाकुल परिजनों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।"

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT