पांच अज्ञात शव का अंतिम संस्कार
पांच अज्ञात शव का अंतिम संस्कार  RE-Indore
मध्य प्रदेश

समाज सेवा की मिसाल : इंदौरी समाज सेवियों ने किया पांच अज्ञात शव का अंतिम संस्कार

Mumtaz Khan

इंदौर। सच कहते है की मां अहिल्या की नगरी से कभी कोई निराश नहीं जाता। ऐसा ही वाकिया शनिवार को देखने को मिला इंदौर शहर में जब अज्ञात, लावारिश,बीमार, मानसिक रोगियों एवं बुजुर्गो के लिए कार्य करने वाले एक युवा ग्रुप को इंदौर शहर के अलग -अलग पुलिस थाने से एक साथ कॉल आए की पांच शव जिनका कोई नाते रिश्तेदार नहीं है, एमवाय हॉस्पिटल की मच्र्युरी में मोक्ष की राह देख रहे हैं। यह खबर सुन युवा ग्रुप चिंतित हो गया , लेकिन हिम्मत रखकर सभी शव का अंतिम संसार किया गया।

सबसे पहले ग्रुप के युवा पूरी तैयारी के पास सभी पावन शवों को लेने हॉस्पिटल पहुंचे। तमाम कागजी कार्यवाही करने के बाद सभी ने आपस में राशि एकत्रित कर पूरे सम्मान के साथ सभी शव को ले कर जूनी इंदौर मुक्ति धाम पहुंचे। यहां वैदिक मंत्रोच्चार एवं रीति रिवाज से सभी ने पांचों अज्ञात बुजुर्गो का अंतिम संस्कार किया। संस्था के करीम पठान और फिरोज पठान बताते हे की पिछले 20 वर्षो से अज्ञात शवों की सेवा ईश्वरीय कार्य समझ करते आ रहे हैं, परंतु कोरोना महामारी के बाद पहली बार एक साथ पांच शवो को अपना कर उनका अंतिम कार्य किया गया। संस्था के सदस्य पंडित जय्यू जोशी ने बताया की इस वर्ष के शुरुवात से अभी दिनांक तो पचास लावारिश का परिवार बन उनका अंतिम संस्कार किया गया एवं उनकी पावन अस्थियों को मां गंगा में विसर्जित किया गया।

जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी...

युवाओं का ये ग्रुप इसी सिद्धांत पर कार्य करता हे। जीवित लोगो के लिए महाकाल संस्था एवं मृत व्यक्ति के लिए सुलताने इंदौर के माध्यम से कार्य किया जाता है।। संस्था की विशेष बात ये है की युवाओ की इस टीम में हर धर्म के हर आयु के लोग मौजूद हे जो समय अनुसार अपना योगदान मानव सेवा के कार्यों में देते रहते हैं। इस मानवीय कार्य में संस्था के जय्यू जोशी, करीम पठान, फिरोज पठान, प्रियांशु पांडे, सुनील ठाकुर, पंकज कटारिया, पंडित श्याम शर्मा, अल्तमश पठान, फरहान पठान, कृष्णा सोनी, दिनेश चावला, नारायण अग्रवाल , चर्चित अग्रवाल, टीटू तिवारी संजय होलकर अशोक गोयल साहिल आनंद सभी दोनों टीम के सहयोग से कार्य संपन्न हो पाया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT