हायर सेकंडरी परिणाम आशाजनक रहा
हायर सेकंडरी परिणाम आशाजनक रहा Syed Dabeer-RE
मध्य प्रदेश

चुनौतीपूर्ण समय में संपन्न करवाई परीक्षाएं, फिर भी आशाजनक रहा परिणाम

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्य प्रदेश। सोमवार को घोषित हायर सेकंडरी के नतीजों को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आशाजनक माना है। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना जैसे संकटकाल में चुनौतीपूर्ण समय के बीच यह परीक्षाएं संपादित करवाई गई थी। उसके बावजूद विद्यार्थियों ने उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन किया है।

3000 से अधिक केंद्रों पर कराई गई थी परीक्षा :

मंडल सचिव का कहना है कि हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफि केट परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए इस वर्ष नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए कुल 3657 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएँ आयोजित की गई थी। हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफि केट परीक्षा में इस वर्ष नियमित परीक्षार्थियों के रूप में 660574 परीक्षार्थियों तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के रूप में 124282 परीक्षार्थी शामिल हुए। सम्पूर्ण परीक्षाओं में केवल नकल के 276 प्रकरण बने, जो विगत अनेक वर्षों में न्यूनतम हैं। 659729 नियमित परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए। इनमें 277750 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में,161544 परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी में, 14704 परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी एवं 10 परीक्षार्थी उत्तीर्ण श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। इस प्रकार कुल 454008 परीक्षार्थी परीक्षा में सफ ल हुए हैं, जिनका परीक्षा परीक्षाफ ल 68.81: रहा है। 97960 नियमित परीक्षार्थियों ने पूरक की पात्रता प्राप्त की है। 835 नियमित छात्रों के परीक्षाफ ल अंकों की पुष्टि न हो पाने के कारण बाद में घोषित किये जायेंगे।

20,000 से अधिक छात्रों ने की पूरक की पात्रता हासिल :

आज 123406 स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के परीक्षाफ ल घोषित किये गए। घोषित परिणामों में से 8004 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में, 21021 परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी में, 6392 परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। इस प्रकार कुल 35429 परीक्षार्थी परीक्षा में सफल हुए है परीक्षा परिणाम 28.70 प्रतिशत रहा है। 23577 स्वाध्यायी परीक्षार्थियों ने पूरक की पात्रता प्राप्त की है। 856 परीक्षार्थी के परीक्षाफ ल अंको की पुष्टि न हो जाने के कारण बाद में घोषित किए जाएंगे, साथ ही अन्य राज्य मंडल के जिन छात्रों द्वारा पात्रता दस्तावेज मण्डल को प्रस्तुत नहीं किये गए हैं उनके परीक्षा परिणाम भी रोकें गए है, जो 01 माह के भीतर पात्रता दस्तावेज प्रस्तुत करने पर परीक्षण उपरांत घोषित किए जावेंगे। मंडल सचिव का कहना है कि वर्ष 2020 हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफि केट में सम्मिलित नेत्रहीन एवं मूक बधिर छात्रों के परीक्षाफ ल भी मण्डल द्वारा घोषित किये गए हैं। इस श्रेणी में छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 70.63 तथा छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 71.92 रहा है। इस प्रकार इस श्रेणी में 71. 08 प्रतिशत परिक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किये गए है। हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफि केट वर्ष 2020 की पूरक परीक्षा की तिथि शीघ्र ही घोषित की जावेगा।

3 माह की अवधि में त्रुटिपूर्ण अंकित सूचियों का निःशुल्क सुधार :

मंडल का कहना है कि परीक्षार्थियों को प्रदत्त की जा रहीं अंकसूचियों में यदि किसी प्रकार की लिपिकीय त्रुटि है तो परीक्षा परिणाम घोषित होने के दिनांक से तीन माह की अवधि तक उसे ठीक कराने के लिए निःशुल्क व्यवस्था हैं। तीन माह तक किसी प्रकार का सुधार न कराने बाले छात्र.छात्राओं को बाद में ऐसे सुधार कराने के लिए सशुल्क आवेदन करना होगा। इसके अतिरिक्त छात्र.छात्राओं को यदि अपने प्राप्त अंकों में किसी प्रकार का संदेह है तो ऐसे परीक्षार्थी अपने प्राप्तांकों के सत्यापन हेतु परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिवस में आवेदन डेविड कार्ड क्रेडिट कार्ड अथवा इंटरनेट बैंकिंग से शुल्क का भुगतान करते हुए किये जा सकते है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT