भोपाल से पटरी पर दौड़ेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें
भोपाल से पटरी पर दौड़ेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें Syed Dabeer-RE
मध्य प्रदेश

अब सुरक्षित होगा सफर : भोपाल से पटरी पर दौड़ेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। वैश्विक महामारी कोरोना से जहां एक ओर सम्पूर्ण देश जूझ रहा है वहीं इन कठिन हालातों से अर्थव्यवस्थाओं पर खासा प्रभाव पड़ा है जिसके चलते लॉक डाउन के दो महीने बाद फिर से सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के साथ ही रेल सेवाएं प्रारंभ करने का फैसला लिया गया है। इस बीच ही मध्यप्रदेश में आगामी एक जून से रेलवे नियमित ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत रेलवे की गाइडलाइन के बाद ही सफर अब संभव हो सकेगा।

सुरक्षा इंतजामों से सफर होगा संभव

इस सम्बन्ध में, रेलवे द्वारा ट्रेनों के नियमित संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है जिसके तहत यात्रा के लिए जरूरी व्यवस्थाओं के साथ ही गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना होगा। अब जनरल कोच के लिए भी रिजर्वेशन का टिकट लेना अनिवार्य होगा जो कन्फर्म टिकट होना जरूरी है। सफर के दौरान यात्रियों को चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा, स्टेशन पर ट्रेन के टाइम से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा।

राजधानी भोपाल से 48 ट्रेनों का होगा आवागमन

आपको बता दें कि, प्रदेश की राजधानी भोपाल मंडल से 48 ट्रेनों का आवागमन होगा। भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर मेडिकल इमरजेंसी सेवा उपलब्ध रहेगी। स्टेशन पर आने और बाहर जाने के गेट अलग-अलग होंगे। बता दें कि भोपाल और हबीबगंज में 26 ट्रेनों को स्टॉपेज दिया जाएगा। साथ ही, हबीबगंज स्टेशन से जनशताब्दी और भोपाल एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा। ये ट्रेनें पहले जैसे ही नियमित रूप से चलेंगी। यात्रियों को कम सामान लेकर चलने की सलाह दी गई है।

स्टेशन पर उपलब्ध होगा पैकेट बंद सामान

आपको बताते चलें कि, रेलवे द्वारा स्टेशन पर फूड काउंटर भी खोले जाएंगे। काउंटर पर केवल पैकेट बंद ही खाने की चीजें यात्रियों को दी जाएंगी। जिसके साथ ही उन्हें सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए हाथों में ग्लब्ज पहनने होंगे। साथ ही अन्य सुविधाओं जैसे रेलवे द्वारा पानी का वितरण के साथ वेटिंग रूम भी खोल दिए गए हैं। वहीं वेटिंग रूम में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। चेहरे पर मास्क लगाना और सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य होगा। स्टेशन के बाहर यात्रियों के लिए साबुन, पानी और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। वहीं इमरजेंसी और मेडिकल सेवाओं के साथ पुलिस की ड्यूटी भी लगाई गई है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT