उम्मीदों को सहेजने में जुटा किसान
उम्मीदों को सहेजने में जुटा किसान Rakesh Rathore
मध्य प्रदेश

खरगौन: उम्मीदों को सहेजने में जुटा किसान

Author : Rakesh Rathore

राज एक्सप्रेस। लाभ का धंधा खेती इस बार किसानों के लिए बड़े घाटे का सौदा बन गई, खरीफ की फसल से किसान को बड़ी उम्मीद रहती है साल भर का घर खर्च के साथ शादी ब्याह तीज त्योहार सब हिसाब लेकर चलने वाले किसान को इस बार बेमौसम बरसात ने कहीं का नहीं छोड़ा। खरीफ की नगद फसल सोयाबीन कपास मूंग चावल आदि सब नष्ट हो गया, मक्का ज्वार को भी भारी नुकसान हुआ है। पहाड़ी क्षेत्र में मिर्च तुवर से कुछ उम्मीद है लेकिन अच्छी बारिश के बाद रबी में गेंहू चना से फसल से उम्मीद लेकर खुद को संभालने में जुट गया है ।

पशु चारे की चिंता

निमाड़ के किसान अपना घर तो मजदूरी से पाल लेता लेकिन उसे अपने पालतू पशुओं की चिंता सताने लगी है। फसलों के अवशेष पशुचारे में उपयोग होता है लेकिन इस बार अत्यधिक बरसात से सोयाबीन मक्का ज्वार से निकलने वाला चारा भी खराब हो गया। शिवना के कृषक माखनलाल राठौर, बड़ी के ध्यान पटेल इलाम भाई कालीकुंडी से सुकलाल ने बताया कि सब खेत मे ही रह गया। कपास सोयाबीन के बाद मक्का ज्वार से उम्मीद थी लेकिन उसमें भी खड़ी फसल में अंकुरण आने से खराब हो गई। ग्राम खोई के रामदास, शेरूभाई ढकलगांव के देवीसिंग, निर्मल, बसन्त भाई ने बताया कि थोड़ी धूप निकलने के बाद शेष बचे अनाज को सहेजने में जुटे हैं।

किसान सम्मान निधि राशि मिले

ग्राम डेहरिया के लक्ष्मण बारे गजराज शिवशंकर कमलेश लालसिंह ने बताया कि सहित पुनः नुकसानी हुई फसलों का सर्वे होना चाहिए प्रदेश सरकार किसानों को जल्द राहत राशि की उम्मीद के साथ खरगोन कलेक्टर से मांग की है कि केंद्र से मिलने वाली किसान सम्मान निधि राशि भी बैंको ने कृषि कर्ज मे पटा ली है। वह राशि तो जल्द दिलवाए जिससे घर खर्च निर्वहन हो सके ।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT