किसान उपज मंडी, इंदौर
किसान उपज मंडी, इंदौर Social Media
मध्य प्रदेश

किसानों ने सुनाई पीढ़ा, व्यापारी की मनमर्जी के कारण खाली हाथ लौट रहे हैं घर

Author : Piyush Mourya

इंदौर, मध्य प्रदेश। सरकार के आदेश की खुलेआम धज्जियाँ मंडी में उड़ रही हैं। इंदौर जिले की मंडी में किसानों को नगद भुगतान नहीं किया जा रहा है, जबकि किसान को नगद रुपए 1.99 लाख रुपए का भुगतान करने का नियम है। नियम होने के बावजूद मंडी समिति किसानों को नगद रुपए नहीं दिलवा रही है। कई किसानों का अभी आरटीजीसीएस से 8 दिन तक भुगतान व्यापारी की ओर से नहीं किया गया है। मंडी में व्यापारी फर्म विष्णु दयाल व अन्य कई फर्मों द्वारा सैकड़ों किसानों से उपज खरीदकर 8 से 10 दिन तक आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान नहीं किया जा रहा है। यहां तक की मंडी समिति को इसकी सूचना भी लिखित में दी जा चुकी है इसके बावजूद अधिकारियों की ओर से इस तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

अधिकारी नहीं करना चाहते कार्यवाही :

इंदौर जिले की महू कृषि उपज मंडी में इन दिनों किसान अपनी उपज लेकर पहुंच रहे हैं। जहां किसानों को 1,99,999 रुपए तक का नगद भुगतान किया जना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। व्यापारी फर्म के खिलाफ किसानों ने मंडी समिति को लिखित में भी शिकायत की है, लेकिन कोई हल नहीं निकल रहा। किसान रफीक पटेल, छोटी धन्नड़ गांव ने मंडी में नगद रुपए व्यापारी से नहीं मिलने के संबंध में व्यापारी फर्म के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई साथ ही किसान ने मंडी समिति द्वारा भी कोई सहायता नहीं किए जाने का आरोप लगाया और व्यापारी फर्म केशव की शिकायत दर्ज करवाते हुए नगद भुगतान की मांग की। अभी तक संबंधित अधिकारियों की ओर से कोई कार्यवाही नहीं की गई। ऐसा लगता है कि अधिकारी खुद नहीं चाहते कि वे व्यापारी पर ठोस कार्यवाही करें। किसान का कहना हैं कि इस संदर्भ में जब भी अधिकारी से बात करते हैं तो वे घुमावदार जवाब देकर बात टाल देते हैं। अधिकारियों की ओर से किसानों के हित में कोई भी कार्यवाही नहीं की गई। अधिकारियों की व्यापरी के साथ मिलीभगत से ही किसानों के साथ इस तरह से दुव्र्यवहार किया जा रहा है। किसान गफ्फर पटेल ने बताया कि नगद रुपए मांगे जाने के बावजूद मंडी में नगद रुपए नहीं मिले। मंडी समिति के पास पहुंचने के बावजूद भी खाली हाथ घर लौटना पड़ा।

नगद नहीं देने वाले व्यापारी का करें लाइसेंस निलंबित :

किसान नेता भारतीय किसान मजदूर सेना के प्रदेश अध्यक्ष बबलू जाधव ने मंडी समिति में किसानों को नगद भुगतान नहीं मिलने के संबंध में बताया कि शासन के नियमानुसार 1,99,999 रुपए तक का नगद भुगतान उसी दिन किसान को देने चाहिए, लेकिन आज भी मंडी समिति व्यापारी से किसान को नगद भुगतान दिवालने के आदेश का पालन नहीं करवा पा रही है। मंडी समिति से मांग है कि जो भी मंडी का व्यापारी किसानों को नगद भुगतान 1,99,999 रुपए तक का है तो उसी दिन भुगतान करें, ऐसा नहीं करने की स्थिति में उक्त व्यापारी पर कठोर कार्यवाही की जाए साथ ही उसका लाइसेंस निलंबित किया जाए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT