गोपाल भार्गव ने पत्रकार वार्ता को किया संबोधित
गोपाल भार्गव ने पत्रकार वार्ता को किया संबोधित Raj Express
मध्य प्रदेश

मप्र के पारंपरिक हाथकरघा के कपड़ों को बढ़ावा देने मुंबई में फैशन-शो

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। मप्र की पारंपरिक हाथकरघा कलाओं को प्रमुखता प्रदान करने की दृष्टि से कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग, मुंबई में 29 अप्रैल को एक विशिष्ट फैशन-शो आयोजित करेगा। मप्र ऐसा आयोजन करने वाला देश का पहला प्रदेश है, जो राज्य में बने हाथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों के लिए मुम्बई में फैशन-शो आयोजित कर रहा है।

यह जानकारी मंगलवार को लोक निर्माण, कुटीर व ग्रामोद्योग मंत्री गोपाल भार्गव ने पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि फैशन-शो में प्रदेश के फैशन डिजाइनर के उत्पादों के साथ बॉलिवुड के जाने-माने सेलिब्रिटी रेंप पर उतरेंगे। मप्र की समृद्ध और विविध हाथकरघा धरोहर को प्रदर्शित करने का यह एक प्रभावी मंच रहेगा, जहां चंदेरी और महेश्वरी वस्त्र, समकालीन खादी डिज़ाइन्स, पारंपरिक सिल्क साड़ियां और बाघ, बाटिक तथा नांदना की देशज प्रिंट्स वाले मनमोहक परिधान तथा होम फर्निशिंग की एक वृहद उत्पाद श्रृंखला प्रस्तुत की जाएगी। हाथ की कारीगरी से बने ये सभी उत्पाद सदियों से चली आ रही डाईंग, ट्रीटिंग और ब्लॉक प्रिंट की तकनीक से निर्मित हैं, जिनका ज्ञान एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक प्रवाहित होता आया है। इस आयोजन से न केवल मप्र की बुनाई की पारंपरिक धरोहर सामने आएगी, अपितु राज्य के बुनकरों और कारीगरों को विपणन और निर्यात के नवीन अवसर भी मिलेंगे।

मंत्री ने कहा कि हम प्रोसेस्ड टेक्सटाइल के स्थान पर वर्षों पुरानी हाथकरघा की तकनीक को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। प्रोसेस्ड फैब्रिक की तरफ घरेलू रूझान के कारण हाथकरघा के बुनकरों ने बहुत नुकसान उठाया है, जो लॉकडाउन के दौरान और बढ़ गया है।

प्रदेश के डिजाइनर की डिजाइंस होगी प्रदर्शित :

फैशन-शो की ग्रांड ओपनिंग में मप्र के शीर्ष डिजाइनर्स मुमताज़ खॉन, साधना व्यास और फरहत मलिक की डिजाइंस प्रदर्शित होगी। ग्रांड क्लोजिंग सेलिब्रिटी डिज़ाइनर अर्चना कोचर के फ्यूजन कलेक्शन के साथ होगी, जो अपनी वैश्विक डिजाइनिंग संवेदनशीलताओं के लिए विख्यात हैं। फैशन-शो 2022 में राज्य के प्रमुख टेक्सटाइल ब्राण्ड्स मृगनयनी, कबीरा खादी और प्राकृत हैण्ड योवन सिल्क की भी उपस्थिति रहेगी।

आठ अक्टूबर को इंदौर में भी आयोजित होगा फैशन-शो :

इसी प्रकार का एक फैशन-शो इंदौर में 8 अक्टूबर को आयोजित किया जायेगा। हाथ करघा बुनकर फैशन डिज़ाइनर्स के साथ रैम्प वॉक करेंगे। वर्तमान डिज़ाइनर्स अपने कुछ परिधानों का विक्रय और ऑक्शन करेंगे और उससे प्राप्त धन राशि का उपयोग हाथकरघा बुनकरों के बच्चों के लिए किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT