इंदौर में भी जहरीली शराब कांड का अंदेशा
इंदौर में भी जहरीली शराब कांड का अंदेशा Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर में भी जहरीली शराब कांड का अंदेशा

Author : Pradeep Chauhan

इंदौर, मध्य प्रदेश। उज्जैन में जहरीली शराब कांड होने के बाद इंदौर में दहशत है। यहां भी अवैध शराब बेचने वालों ने तो इसे कुटीर उद्योग की तरह बना दिया है। गली-गली अवैध शराब धड़ल्ले से बिकती है। पुलिस अवैध शराब बेचने वालों को पकड़ती है तो वे भी जमानत पर छूटने के बाद फिर से अवैध शराब बेचने लग जाते हैं। कई बार अवैध शराब बेचने वालों से पुलिस द्वारा रिश्वत लेने के मामले सुर्खियों में आते रहते हैं इसके बाद भी अवैध शराब के कारोबार पर रोक नहीं लग पा रही है। हालात तो ये हो गए हैं कि अब तो महिलाएं भी अवैध शराब बेचने का कारोबार करने लगी हैं।

क्यों आबाद हो रहे हैं अवैध ठिए..?

इंदौर में जिस तरह अवैध शराब का कारोबार पांव पसारता जा रहा है उससे यहां भी जहरीली शराब कांड का अंदेशा बन रहा है। गरीब बस्तियों के ज्यादातर लोग इन ठियों पर जाकर शराब पी लेते हैं। जिन लोगों के पास शराब खरीदने के ज्यादा पैसे नहीं होते वे अवैध शराब बेचने वालों के ठियों पर जाकर अपनी तलब मिटा लेते हैं। यहां पर उन्हें कप या गिलास के हिसाब से भी शराब मिल जाती है। बताते हैं कि ये अवैध शराब बनाने वाले स्प्रिट के अलावा कई घातक रसायनों या नशीली टेबलेट का उपयोग करते हैं जिससे सदैव शराब जहरीली होने का खतरा बना रहता है।

...तो अवैध शराब बिकना बंद हो जाएगी :

पुलिस ने गुंडे बदमाशों पर लगाम लगाने के लिए आपरेशन क्राइम कंट्रोल चला रखा है। अवैध शराब के बढ़ते मामले देखकर और उज्जैन में हुए जहरीली शराब कांड को देखते हुए अब ये जरुरी हो गया है कि अवैध शराब बेचने वालों की तत्काल धरपकड़ हो। इन पर रासुका या जिलाबदर की कार्रवाई हो जिससे ये दो-तीन दिन बाद जमानत होने पर फिर से शराब बेचने मैदान में नहीं आने पाएं। इस मामले में डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने बताया कि पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ अभियान जारी है। उसके तहत नशेडिय़ों पर कार्रवाई भी हो रही है। अवैध शराब रोकने के लिए यदि जनता का सहयोग मिल जाए तो ये अवैध कारोबार पूरी तरह बंद किया जा सकता है। अवैध शराब की सूचना तत्काल डायल 100 पर दें तो कार्रवाई होगी। वैसे भी अवैध रुप से बनी शराब बेहद घातक होती है ये बात कभी नहीं भूलना चाहिए।

प्रतिदिन एक दर्जन से ज्यादा मामले अवैध शराब के :

इंदौर में बिकने वाली अवैध शराब के सात दिन के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो ये कटु सत्य सामने आता है कि हर दिन एक दर्जन से ज्यादा अवैध शराब बेचने के मामले सामने आते हैं। पुलिस इन्हें पकड़ भी लेती है लेकिन जमानत के बाद ये फिर से मैदान में आकर शराब बेचने लग जाते हैं। इन पर रासुका या जिलाबदर जैसी कड़ी कार्रवाई हो तो शायद अवैध शराब के मामलों में कमी हो सकी है। पिछले सात दिन के आंकड़े इस प्रकार हैं।

14 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 8 आरोपी गिरफ्तार

खजराना पुलिस ने धीरज नगर खजराना से धीरज नगर निवासी अरुण को पकड़ा। परदेंशीपुरा पुलिस लालगली परदेशीपुरा धर्मशाला के पास सें नई जीवन की फेल निवासी भानु को पकड़ा। बाणगंगा पुलिस थाना क्षेत्रांतर्गत विभिन्न स्थानों से शिवकंठ नगर निवासी अजय और देवश्री कालोनी मेन रोड निवासी संगीता तथा 88 खातीपुरा सुखलिया निवासी मथुरा को पकड़ा। राऊ पुलिस चांदनी चौक रंगवासा राऊ से भागवंती बाई को पकड़ा गया। राजेन्द्र नगर पुलिस बीजलपुर नाका से द्वारिकापुरी निवासी जितेन्द्र को पकड़ा। शिप्रा पुलिस ढावली फाटा सांवेर रोड मांगलिया से गारीपिपल्या क्षिप्रा निवासी विनोद पिता सत्यनारायण को पकड़ा।

13 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 16 आरोपी गिरफ्तार :

तुकोगंज पुलिस ने राजकुमार ब्रिज के नीचे मरीमाता मंदिर के पास से संविद नगर पलासिया निवासी अजय पिता अशोक कैथवास को पकड़ा। पलासिया पुलिस मयंक अस्पताल के पास मनोरमागंज से बड़ी ग्वालटोली निवासी राकेश को पकड़ा। लसूड़िया पुलिस बापूगांधी नगर चौराहा एमआर. 11 से बापूगांधी नगर निवासी अभिषेक पिता गणेश अहिरवार को पकड़ा। खजराना पुलिस जल्ला कालोनी खजराना से गणेशपुरी कालोनी निवासी नयन पाटीदार को पकड़ा। कनाड़िया पुलिस ने भूरी टेकरी एवं मानवता नगर के सामने से भूरी टेकरी निवासी विनोद नरवले एवं अजय बौरासी को पकड़ा। बाणगंगा पुलिस मरीमाता नाले के पास से सदर बाजार निवासी मनीष को पकड़ा। तेजाजी नगर पुलिस ने पुरानी कलाली के पास से तेजाजी नगर निवासी शिवसिंह उर्फ टंटू भाबर को पकड़ा। राऊ पुलिस ने चांदनी चौक रंगवासा राऊ निवासी लक्ष्मीबाई पति जितेन्द्र मकवाना को पकड़ा। मल्हारगंज पुलिस शारदा कन्या स्कूल के पास एवं लक्ष्मीपुरी कालोनी से लक्ष्मणपुरा निवासी शुभम तथा कुम्हारखाड़ी निवासी आयुष को पकड़ा। सदर बाजार पुलिस रामबाग से रतनबाई को पकड़ा। हातोद पुलिस ने ग्राम माली बरोडिया निवासी सोरम बाई को पकड़ा। सांवेर पुलिस ने ग्राम नागपुर से द्रोपतीबाई एवं दरयाबबाई को पकड़ा। खुडैल पुलिस ने अवधेश ढाबे के पास अम्बा मोलिया रोड से कनाड़िया निवासी हल्के को पकड़ा।

12 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 11 आरोपी गिरफ्तार :

लसूड़िया पुलिस ने पानी की टंकी के पास से स्कीम न 78 निवासी दीपक उर्फ भैयु ठाकुर पिता रामसिंह को पकड़ा। खजराना पुलिस ने चमार मोहल्ला खजराना और जल्ला कालोनी के पास गया रोड से खजराना निवासी मुकेश और चेक इरफान को पकड़ा। मल्हारगंज पुलिस ने हुकमचन्द कोलोनी वनखण्डी मंदिर के पास से कमल मंकासरे और रितेश राठौर को पकड़ा। सदर बाजार पुलिस ने भोई मोहल्ला गली के पास से गफूरखां की बजरिया निवासी दीपक गौंड को पकड़ा। सांवेर पुलिस ने ग्राम बिलोदा नायता ग्रिड के से ग्राम बिलोदी नायता निवासी अमरसिंह को पकड़ा। शिप्रा पुलिस ने ए बी रोड सोनी पेट्रोल पंप के पास ग्राम बरोदा से राजेश पिता मुन्नालाल यादव को पकड़ा। बाणगंगा पुलिस ने टिगरिया बादशाह रोड पर कांकड और बंजारी माता मंदिर के पास से टिगरिया बादशाह कांकड निवासी अनिता बाई भागीरथपुरा निवासी रितिक को पकड़ा। राऊ पुलिस ने बाडी मोहल्ला राऊ से सोरमबाई को पकड़ा।

11 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 20 आरोपी गिरफ्तार :

लसूड़िया पुलिस ने निरंजनपुर और कैलोद काकड के पास रेल्वे लाईन के किनारे से दीपक पिता छोटेलाल चौहान और कैलोद काकड शीतला माता मंदिर के पास निवासी कृष्णा उर्फ कान्हा पिता बनेसिंह को पकड़ा। खजराना पुलिस ने चमार मोहल्ला नरेंद्र को पकड़ा। तिलकनगर पुलिस ने हेंडपंप के पास गोया बस्ती पिपल्याहाना गांव से रेंजो उर्फ दिनेश को पकड़ा। कनाडिय़ा पुलिस ने शिशुकुंज स्कुल के पास झलारिया मेन रोड से पिनाकल कालोनी झलारिया निवासी नीरज तिवारी को पकड़ा। हीरानगर पुलिस ने स्कीम न 113 सांई मंदिर के पास और एम आर 10 सर्विस रोड भानगढ रोड से श्याम नगर निवासी दीपक और लवकुश आवास विहार निवासी आकाश को पकड़ा। बाणगंगा पुलिस ने रेल्वे क्रासिंग के पास सुकलिया और नमकीन कलस्तर के पास सुखलिया रोड से देवश्री कालोनी निवासी सीमा और खातीपुरा सुकलिया सांवेर रोड थाना बाणगंगा निवासी संतोष को पकड़ा। राऊ पुलिस ने बाडी मोहल्ला राऊ से बाडी मोहल्ला राऊ निवासी संपतबाई पति शिवलाल को पकड़ा। सदरबाजार पुलिस ने रामबाग चौराहा के पास गली और छत्रपति शिवाजी सहकारिता बैंक के पास से भोई मोहल्ला निवासी शंकर और बक्षीबाग निवासी बंटी सिसोदिया को पकड़ा। अन्नपूर्णा पुलिस ने गोपुर चौराहा सुलभ शौचालय के पीछे से गांधीहाल फुटपाथ ,एमआईजी निवासी हरिओम को पकड़ा। किशनगंज पुलिस ने पत्थरनाला से इसी ग्राम की रहवासी निवासी पुनिया और राहुल, देवकीबाई एवं फूलचंद को पकड़ा। शिप्रा पुलिस ने शांति नगर मोड सांवेर रोड से नितेश मेहता को पकड़ा। खुडैल पुलिस ने झाडियों मे पिवडाय फाटा लसूडिय़ा और सिंधी बरोदा फाटा के सामने अमल ढाबे के पास से सजनसिंह वास्कले और सुनील रावत को पकड़ा।

10 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 11 आरोपी गिरफ्तार :

पलासिया पुलिस ने सेंट अरनॉल्ड स्कूल के पास से विनोबा नगर निवासी मुकुल बौरासी को पकड़ा। कनाड़िया पुलिस ने ग्राम बेगमखेडी और तालाब की पाल पर झोपडी के पीछे से बारमसिंह डाबर और संतोष उर्फ सुनील को पकड़ा। आजादनगर पुलिस ने लेटे हनुमान मंदिर के पास नेमावर रोड से मूसाखेड़ी निवासी कमल को पकड़ा। राऊ पुलिस ने नयापुरा रंगवासा से संतोष पिता झामरसिंह को पकड़ा गया। एरोड्रम पुलिस ने पंचवटी नगर बगीचे के पास से सुभाष को पकड़ा। अन्नपूर्णा पुलिस ने झोपड पट्टी सुदामा नगर से सुनिल उर्फ पटिया को पकड़ा। हातोद पुलिस ने आरोपी के घर के सामनें ग्राम पालिया से विक्रांत को पकड़ा। शिप्रा पुलिस ने नीम पेड के पास ग्राम पलासिया से रवि देवडा को पकड़ा। खुडैल पुलिस ने आरोपी घनश्याम खिंची का मकान ग्राम सेमल्या चाऊ मार्ग और ताराग्राम पिवडाय तारा घाटी से घनश्याम खिंची और मुसाखेडी निवासी जितेंद्र सिंह को पकड़ा।

9 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 12 आरोपी गिरफ्तार :

लसूडिया पुलिस ने पंचवटी कालोनी के गेट के पास से सोनू उर्फ तरूण को पकड़ा। खजराना पुलिस ने पटेल नगर से राजीव नगर बडला निवासी रमेश चंद्र और पटेल नगर निवासी मीराबाई को पकड़ा। कनाड़िया पुलिस ने मानवता नगर गेट के सामने और बिचौली हप्सी चौराहा ब्रिज के पास से विनोबा नगर निवासी आनंद राठौर और सचिन डांगी को पकड़ा। बाणगंगा पुलिस ने रेल्वे फाटक माल्ती वनस्पति के पास से मनीष उर्फ काला को पकड़ा। राऊ पुलिस ने बागरी मोहल्ला राऊ निवासी गोकुल पिता सुरेश को पकड़ा। सांवेर पुलिस ने विभिन्न स्थानों से ग्राम मल्हारगंज खेडा निवासी ओप्रकाश चौहान और पंडेरिया निवासी समंत्राबाई को पकड़ा। एरोड्रम पुलिस ने हुकुमचंद कालोनी मैदान के पास से धम्मा उर्फ धर्मेंद्र को पकड़ा। हातोद पुलिस ने ग्राम बदरखां नाले के से महेश को पकड़ा। खुडैल पुलिस ने ताराघाटी ग्राम पिवडाय और शमशान के पास चौकी ग्राम खुडैल बुजुर्ग से राजेश सिंह और मंजुबाई को पकड़ा।

8 अक्टूबर - अवैध शराब सहित 10 आरोपी गिरफ्तार :

बाणगंगा पुलिस ने विभिन्न स्थानों से उ'जैन निवासी यश शाहलानी पिता राजकुमार और न्यु जगदीश नगर निवासी शुभम पिता देवीलाल राजपुत और देवश्री कालोनी सुखलिया निवासी रामकन्या बाई को पकड़ा। राऊ पुलिस ने नयापुरा रंगवासा राऊ से विजय पिता बल्लु को पकड़ा। रावजीबाजार पुलिस ने अम्बे माता मंदिर के पास जबरन कालोनी से संतोषी बाई को पकड़ा। हातोद पुलिस ने राधानगर काकड से केसरसिंह को पकड़ा। महू पुलिस ने धारनाका चमार मोहल्ला से विजय काकडे को पकड़ा। सांवेर पुलिस ने विभिन्न स्थानों से सोलसिंदा निवासी छतरलाल और ग्राम पंचडेरिया निवासी श्यामबाई और ग्राम कटक्या निवासी बलराम परमार को पकड़ा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT