भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के लिए एक साथ दो नई सुविधाओं की पहल
भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के लिए एक साथ दो नई सुविधाओं की पहल Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के लिए एक साथ दो नई सुविधाओं की पहल

Author : Kavita Singh Rathore

भोपाल, मध्य प्रदेश। किसी भी राज्य की एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधा मुहैया कराई जाती है। जिसका ध्यान एयरपोर्ट के प्रशासन द्वारा रखा जाता है। कई एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के लिए कुछ अलग से व्यवस्था की जाती है। क्योंकि, कई बार महिलाओं के साथ सफर के दौरान छोटे बच्चे भी होते है। इस बात को ध्यान रखते हुए वहीं, अब मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मुख्य राजा भोज एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के लिए एक साथ दो नई सुविधाएं देने की पहल की गई है।

महिला यात्रियों के लिए आज से शुरू दो सुविधाएं :

दरअसल, महिलाओं के साथ कई तरह की समस्या कभी भी आ सकती है। जैसे यात्रा के दौरान छोटे बच्चों को फीड कराना (स्तनपान) या महिलाओं के हर महीने आने वाले मासिक धर्म (पीरियड्स) जैसी गंभीर समस्या। इन दोनों मुख्य समस्यांओ को मद्देनजर रखते हुए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर बुधवार को महिला यात्रियों के लिए एक साथ दो तरह की सुविधाएं शुरू कर दी गईं है। इन सुविधाओं के तहत एयरपोर्ट पर फीडिंग रूम शुरू किया गया है। हालांकि, यह तीसरा फीडिंग रूम शुरू किया गया है। वहीं, दूसरी सुविधा वॉश रूम्स में सेनिटरी नेपकिन उपलब्ध करवाने के लिए मशीनें लगाई गईं है।

कृषि मंत्री ने शुरू की सुविधा :

बताते चलें, आज गुरुवार से भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर महिला यात्रियों के लिए प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल ने फीडिंग रूम और वॉश रूम्स में सेनिटरी नेपकिन की सुविधा को शुरू किया। इस अवसर पर एयरपोर्ट डायरेक्टर के साथ कल्याणमयी की अध्यक्ष और एयरपोर्ट स्टाफ भी मौजूद रहा।खबरों की मानें तो, महिला यात्रियों की मांग को मद्देनजर रखते हुए एयरपोर्ट पर डिपार्चर, अराइवल के साथ ही फर्स्ट फ्लोर पर भी फीडिंग रूम शुरू कर दिया गया है।

महिला यात्रियों की मांग :

महिला यात्रियों की मांग थी कि, 'अराइवल व डिपार्चर एरिया के अलावा भी एक अन्य स्थान पर फीडिंग रूम होना चाहिए। इसी कड़ी में यह शुरू किया गया है। साथ ही वहां मौजूद महिलाओं के सभी वॉश रूम्स में सेनिटरी नेपकिन उपलब्ध होना भी आजकल जरूरी हैं। बता दें, वॉश रूम्स में सेनिटरी नेपकिन उपलब्ध करने वाली इन मशीनों को यूनिकॉर्म इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी कर लगाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT