मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं 6 शावकों को दिया जन्म
मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं 6 शावकों को दिया जन्म Social Media
मध्य प्रदेश

मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं 6 शावकों को दिया जन्म, आज छठवां शावक निगरानी के दौरान आया नजर

Author : Priyanka Yadav

Kuno National Park : बीते दिनों कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं बल्कि 6 शावकों को जन्म दिया था। आज यानि सोमवार को वन विभाग को छठवां शावक निगरानी के दौरान नजर आया। केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने सभी 6 शावकों की एक साथ तस्वीरें ट्वीट की हैं। एक और शावक मिलाकर कूनो नेशनल पार्क में शावकों की संख्‍या 14 हो गई है। अब कूनो में 14 शावक समेत 27 चीते है।

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने एक्स अकाउंट से ट्वीट कर कहा- गामिनी की विरासत आगे बढ़ी! खुशी का कोई अंत नहीं है: ये पाँच नहीं, बल्कि छह शावक हैं!गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक हफ्ते बाद, अब यह पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो पहली बार मां बनने वाली महिला के लिए एक तरह का रिकॉर्ड है

10 मार्च को खबर मिली थी कि, कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को जन्म दिया, यह मादा चीता दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से भारत लाई गई। इसके पहले नामीबिया से लाई गई चीता ज्वाला ने 23 जनवरी को 4 शावकों को जन्म दिया था। वही इसके भी पहले 3 जनवरी को चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के अनुसार अब कूनो नेशनल पार्क में शावकों की कुल संख्या 13 हो गई है।

राष्ट्रीय उद्यान में बढ़ाया जा रहा चीतों का कुनबा :

बता दें, भारत में चीतों के फिर से पुनर्वास के लिए लगभग दो वर्ष कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। यहां पर दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से एक दर्जन से अधिक चीते लाए गए हैं। इनके जरिए राष्ट्रीय उद्यान में चीतों का कुनबा बढ़ाया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT