भोपाल सतपुड़ा भवन में लगी आग
भोपाल सतपुड़ा भवन में लगी आग  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Update News: भोपाल सतपुड़ा भवन में लगी आग, वायुसेना के हेलीकॉप्टर की सहायता, कई विभागों की फाइलें जली

Deeksha Nandini

Satpura Bhavan Fire Accident: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से इस समय बड़ी खबर सामने आ रही है। भोपाल के सतपुड़ा भवन में अचानक भीषण आग लग गई है। यह आग आदिम जाति क्षेत्रीय विकास परियोजना के ऑफिस में लगी है देर रात तक भोपाल, सीहोर ,रायसेन और आसपास के जिलों की दमकल आग बुझाने में लगी रही लेकिन आग फैलती ही जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने देर रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर चर्चा की और उन्हें सतपुड़ा भवन में आग की घटना की जानकारी और जरुरी मदद मांगी। आग की स्थिति को देखते हुए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की सहायता ली गई हैं। । इस घटना पर कांग्रेस के नेताओं ने साजिश का आरोप लगाया है।

सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग की घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार देर रात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी फोन पर बात की और उन्हें आग बुझाने के राज्य सरकार के प्रयासों और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों जैसे आर्मी, एयरफोर्स, भेल, सीआईएसएफ, एयरपोर्ट और अन्य एजेंसियों से मिल रही मदद से भी अवगत कराया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया।

भोपाल सतपुड़ा भवन में आग लगी

घटना के बाद ही मुख्यमंत्री चौहान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी फोन पर चर्चा की और उन्हें सतपुड़ा भवन में आग की घटना की जानकारी और जरुरी मदद मांगी। इधर सरकार ने साफ किया है कि सतपुड़ा के जिन मंजिलों में आग लगी है, वहां मूल: आदिम जाति कल्याण विभाग और स्वास्थ्य विभाग है। 3, 4,5वीं औ 6वीं मंजिल में किसी भी विभाग का टेंडर, प्रैक्योरमेंट संबंधी कोई कार्य नहीं होगा। यहां मूलत: स्थापना संबंधी कार्य होते हैं। सोमवार देर रात ही प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी मुख्यमंत्री निवास पहुंचें। यहां उन्होंने आग के घटनाक्रम पर चर्चा की, उसके बाद मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री को सतपुड़ा भवन जाने के लिए कहा। उसके बाद गृह मंत्री सतपुड़ा भवन के लिए रवाना हो गए। इधर घटना के बाद मुख्यमंत्री ने शाम 7 बजे राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मिलने का कार्यक्रम भी टाल दिया और जरुरी इंतजाम में जुटे रहे।

आग के कारण जानने के लिए बनाई कमेटी

सीएम चौहान ने आग के कारण जानने के लिए कमेटी बनाई है। इस कमेटी में एसीएस होम राजेश राजौरा, पीएस अर्बन नीरज मंडलोई, पीएस पीडब्ल्यूडी सुखबीर सिंह और एडीजी फायर रहेंगे। कमेटी , जांच के प्रारंभिक कारणों का पता कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेंगे ।

मिली जानकारी के अनुसार, भोपाल में स्थित सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम को भीषण आग गई। आग की शुरुआत भवन की तीसरी मंजिल से हुई जो धीरे-धीरे विकराल रूप लेती चली और चौथी मंजिल तक पहुंच गई। आग लगने से कई दस्तावेजों को नुकसान होने की भी जानकारी मिली है। आग लगाने की खबर से बिल्डिंग में हड़कंप मच गया।

खाली कराया भवन :

आग लगाने के बाद तत्काल सुरक्षा की दृष्टि से भवन को खाली कराया गया। सतपुड़ा भवन के थर्ड फ्लोर पर स्थित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजनाएं के दफ्तर से आग शुरू हुई। इसने चौथी मंजिल पर स्थित स्वास्थ्य संचालनालय को चपेट में ले लिया। हेल्थ डायरेक्टोरेट के पांचवीं और छठवीं मंजिल तक आग की लपटें जा रही हैं। बिल्डिंग की पांचवीं और छठवीं मंजिल तक आग की लपटें उठ रही हैं।

Satpura Bhavan Fire Accident:

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री अरुण सुभाष यादव ने कहा-

इस घटना पर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री अरुण सुभाष यादव ने कहा कि, "आज प्रियंका गांधी जी ने जबलपुर में "विजय शंखनाद रैली" में घोटालों को लेकर हमला बोला तो सतपुड़ा भवन में भीषण आग लग गई जिसमें महत्वपूर्ण फाइलें जलकर राख हो गई है। कहीं आग के बहाने घोटालों के दस्तावेज जलाने की साज़िश तो नहीं ! यह आग मप्र में बदलाव के संकेत दे रही है।"

अरुण सुभाष यादव का ट्वीट

इस घटना पर कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने भी ट्वीट किया है

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि, "आज प्रियंका गांधी जी ने मप्र में किया चुनावी शंखनाद का आगाज। भ्रष्टाचार की फाइलें आग लगवा कर जलाने का अभियान भी शुरू! सतपुड़ा भवन में आग! 15 दिन पूर्व मैंने भोपाल में संपन्न पत्रकार-वार्ता में इस विषयक आशंका जाहिर की थी, कि सरकारी दफ्तरों में आग लगने का अभियान शुरू होगा,हो गया।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT