छिन्दवाड़ा: बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक संपन्न
छिन्दवाड़ा: बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक संपन्न Social Media
मध्य प्रदेश

छिन्दवाड़ा: बाढ़ आपदा प्रबंधन की बैठक संपन्न

Author : राज एक्सप्रेस

छिन्दवाड़ा, मध्‍यप्रदेश। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन की अध्यक्षता में आज बाढ़ आपदा प्रबंधन को लेकर बैठक संपन्न हुई। बैठक में वर्षाकाल के दौरान बाढ़ आपदा नियंत्रण को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेंद्र सिंह नागेश, अतिरिक्त कलेक्टर राजेश बाथम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशांक गर्ग, नगर निगम आयुक्त राजेश शाही व होमगार्ड कमाण्डेंट सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 122 ग्राम व 7 शहरी क्षेत्र हैं तथा छोटे और बड़े कुल 128 बांध व तालाब हैं। जिसमें माचागोरा, कन्हरगांव और तोतलाडोह 3 बड़े बांध है। इन बांधों को बाड़ व अतिवृष्टि के लिये सुदृड़ीकरण किया गया है। इस दौरान बाढ़ के इतिहास एवं वर्तमान स्थितियों के कारण बाढ़ के खतरे को देखते हुये बाढ़ आपदा के नियंत्रण के लिये संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया कि इस दिशा में समय पूर्व सक्रियता से कार्य करें ताकि किसी प्रकार की अवांछित परिस्थितियां उत्पन्न नहीं हो। अत्यधिक वर्षा और जल निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होना बाढ़ के प्रमुख कारणों में से है। इस संबंध में निर्देश दिये गये कि ऐसी नदियां जिसमें जल स्तर बढ़ने पर बाढ़ आती है या बाढ़ की संभावना रहती है, तो इसकी चेतावनी जारी करने के साथ ही खतरे के जल स्तर का चिन्हांकन कर बाढ़ आपदा नियंत्रण में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें।

साथ ही बाढ़ आपदा नियंत्रण कक्ष तैयार करने, प्राकृतिक जलाशय एवं जल निकास के लिये नालियों की सफाई करने, जलाशयों के किनारे अतिक्रमण हटाने, तटबंधों का सुदृड़ीकरण करने, बाढ़ पूर्व सूचना की व्यवस्था करने और आपातकालीन कार्यवाही के लिये आवश्यक सेवाओं के रख-रखाव, समन्वय, आवश्यक वस्तुओं का भंडारण, दवाई व चिकित्सक दल, पशु चिकित्सा सेवायें, स्वास्थ्य व स्वच्छता, पेयजल, अस्थायी शिविर, खाद्यान्न की व्यवस्था आदि पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे संवेदनशीलता के साथ इस दिशा में कार्य करें।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT