इंदौर : वन्य जीवों की तस्करी के मामले में चार आरोपी गिरफ्तार
इंदौर : वन्य जीवों की तस्करी के मामले में चार आरोपी गिरफ्तार Kavita Singh Rathore - RE
मध्य प्रदेश

इंदौर: वन्य जीवों की तस्करी के मामले में चार गिरफ्तार, बरामद हुए दो मुंह के सांप

Author : Priyank Vyas, Kavita Singh Rathore

इंदौर, मध्यप्रदेश। देश में कोरोना और लॉकडाउन के चलते आई आर्थिक मंदी के चलते कई लोग बेरोजगार हो गए हैं। जिसके चलते ऐसे लोग अपराध का रास्ता चुनते हुए नजर आरहे हैं, हालांकि, देश में चोरी, डकैती, लूटपाट और तस्करी जैसे अपराध इससे पहले भी हो रहे थे, लेकिन पिछले कुछ समय में इन अपराधों के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहीं, अब मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से एक वन्य जीवों की तस्करी का मामला सामने आया है। हालांकि, अब इस मामले के आरोपी चार तस्कर विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की गिरफ्त में हैं। यह चारों आरोपी मिलकर वन्य जीवों जैसे- दो मुंह के सांपों की तस्करी करते थे।

वन्य जीवों की तस्करी का मामला :

दरअसल, मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में विशेष कार्य बल (एसटीएफ) मध्यप्रदेश की इंदौर इकाई ने वन्य जीवों की तस्करी के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इस मामले की जाँच करते हुए एसटीएफ पुलिस अधीक्षक ने इन चारों आरोपियों के पास से दो करोड़ से ज्यादा की कीमत वाले पांच नग दो मुंह के सांप बरामद किये हैं। इस मामले की जाँच कर रहे एसटीएफ पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री ने आज में जानकारी देते हुए बताया है कि, 'मुखबिर की मदद से कल 23 सितंबर को सांप की तस्करी को लेकर दो मोटर साइकिलों पर सवार होकर देवास से इंदौर आ रहे आरोपियों को खुड़ैल थाना क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया।'

एसटीएफ पुलिस अधीक्षक ने बताया :

एसटीएफ पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री ने बताया है कि, 'आरोपियों के कब्जे से बरामद हुई सांप की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत दो करोड़ से ज्यादा बतायी जा रही है। सांपों का उपयोग विभिन्न प्रकार की अंधविश्वास तांत्रिक क्रिया तथा दवाईयाँ बनाने में किया जाता है।' उन्होंने आरोपियों की पहचान की जानकारी देते हुए बताया है कि, 'इन आरोपियों की पहचान विष्णु मली, राहुल घावरी, दयाराम सेकड़िया और हरिओम हिरवा के नाम से हुई है और इन चारों में से तीन देवास के रहने वाले हैं जबकि, हरिओम हिरवा इंदौर का निवासी है।

कार्यवाही है जारी :

अधीक्षक ने बताया है कि, 'पकड़े गए आरोपियों से अन्य साथियों के संबंध में पूछताछ की जा रही है और साथ ही अन्य सांपों को रेस्क्यू कराने की कार्यवाही भी जारी है। इस मामले की जाँच पूरी तरह से की जाएगी।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT