प्रेस वार्ता आयोजित
प्रेस वार्ता आयोजित राज सुनील सोनी
मध्य प्रदेश

मुरैना : पूरी तरह क्षतिग्रस्त फेफड़े में जान फूंकी

Author : राज एक्सप्रेस

मुरैना, मध्य प्रदेश। पूरी तरह खराब हो चुके फेफड़े का स्थानीय स्तर पर ही उपचार पाकर रामनिवास नामक युवक अब स्वस्थ है। खास बात यह कि मैक्स सुपर स्पेशियल्टी हॉस्पिटल, पटपड़ग़ंज, नई दिल्ली में थोरेसिस एंड रोबोटिक सर्जरी विभाग के निदेशक डॉ. प्रमोज जिंदल के सहयोग से यह सब बहुत कम खर्च में संभव हो सका। डॉ. प्रमोद जिंदल मुरैना में हर गुरुवार चिकित्सकीय परामर्श दे रहे हैं।

विप्रो टावर स्थित पुष्पा मैक्स फिजियोथेरापी सेंटर की ओपीडी में कुछ माह पूर्व 27 वर्षीय रामनिवास फेफड़े की समस्या लेकर डॉ. प्रमोद जिंदल के पास पहुंचा था। उस वक्त रामनिवास को सीने के दाहिने हिस्से में तेज दर्द हो रहा था और पिछले दो साल से उसे अक्सर सांस फूलने की समस्या हो रही थी। उसने बताया कि स्थानीय फिजिशियन की सलाह पर वह टीबी की दवाइयां लेने लगा, लेकिन उसकी स्थिति में कोई सुधार नहीं आया। वर्ष 2018 में विस्तृत जांच से पता चला कि उसके सीने के दाहिने हिस्से में तरल पदार्थ बन गया था और कुछ महीनों तक उसे बार-बार निकालने की जरूरत पड़ गई थी। धीरे-धीरे उसका दाहिना फेफड़ा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका था।

डॉ. प्रमोज जिंदल ने उसे तत्काल क्यूरेटिव सर्जिकल प्रक्रिया (एलोसर्स फ्लैप) की सलाह दी गई। उसे मैक्स हॉस्पिटल पटपडग़ंज नई दिल्ली में भर्ती कराया गया और तत्काल ऑपरेशन करते ही उसकी तेज रिकवरी होने लगी। उसे दो दिन में ही अस्पताल से छुट्टी मिल गई। मां पुष्पा फिजियो वर्ल्ड के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. सुशील शर्मा ने बताया कि डॉ. प्रमोज जिंदल हर माह के दूसरे गुरुवार को मुरैना आते हैं। इसके अलावा वे अब हर सप्ताह वर्चुअल ओपीडी भी शुरू कर रहे हैं, ताकि मुरैना व आसपास के अंचल में फेफड़ों के मरीजों को स्थानीय स्तर पर ही उपचार मिल सके। इस अवसर पर मैक्स हॉस्पीटल के राहुल राजपूत मौजूद थे।

इन समस्याओं का उपचार उपलब्ध

डॉ. प्रमोज जिंदल ने बताया कि, 'फेफड़ों से संबंधित कई तरह की समस्याओं के मरीज अब मुरैना में ही उपचार पा सकते हैं। यदि किसी को फेफड़ों में पस बनने की समस्या है अथवा फेफड़ों में ट्यूबर, रिसौली की प्रॉब्लम है। वे ठीक हो सकते हैं। इसके अलावा दुर्घटना में चोट लगने से उत्पन्न होने वाली समस्या, भोजन नली में किसी भी तरह की बाधा, ब्लॉकेज, इन्फेक्शन के मरीज भी इलाज पा सकते हैं।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT