Gandhi Sagar Floating Festival
Gandhi Sagar Floating Festival RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Gandhi Sagar Floating Festival: पर्यटकों को जैट स्कीइंग, स्पीड बोटिंग, एयर गन शूटिंग करने का मिलेगा मौका...

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • गतिविधियों के द्वारा पर्यटकों को पर्यावरण से जुड़े विभिन्न विषय समझने का मिलेगा मौका।

  • चेन रिएक्शन के माध्यम से दिया जाएगा वन्यजीव संरक्षण का संदेश।

  • यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का बेहतरीन संगम होगा।

भोपाल, मध्यप्रदेश। पर्यावरण के क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2 महत्वपूर्ण फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। 27 अक्टूबर से गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन होगा। वहीं 1 दिसंबर से पहली बार कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इन दोनों फेस्टिवल से प्रदेश में पर्यटकों को जैट स्कीइंग, स्पीड बोटिंग, एयर गन शूटिंग जैसी गतिविधि करने का मौका मिलेगा। इन गतिविधियों के द्वारा पर्यटकों को पर्यावरण से जुड़े विभिन्न विषय समझने का भी मौका मिलेगा।

पर्यटन विभाग और वन विभाग द्वारा लल्लूजी एंड सन्स के सहयोग से आयोजित किये जा रहे फेस्टिवल्स में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, रोमांचक गतिविधियों का बेजोड़ अनुभव भी मिलेगा। लग्जरी ग्लेम्पिंग अनुभव प्रदान करने हेतु टेंट सिटी विकसित की गई है, साथ ही स्थानीय कला एवं संस्कृति को प्रचारित करने विभिन्न गतिविधियां भी होंगी। वन्यजीव संरक्षण का संदेश एक चेन रिएक्शन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करेगा। इन फेस्टिवल्स के माध्यम से लोग वन्यजीव को करीब से जानेंगे और प्रकृति के ईको सिस्टम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को समझेंगे।

गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल:

मंदसौर के नज़दीक गांधी सागर के शांत बेकवॉटर पर गांधी सागर फ्लोटिंग फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन 27 अक्टूबर से शुरू होगा। गांधी सागर वन्यजीवन अभ्यारण्य के नज़दीक यह फेस्टिवल रोमांच, मनोरंजन और संस्कृति का बेहतरीन संगम होगा। रोमांचक गतिविधियों जैसे कायकिंग, जैट स्कीइंग, हॉट एयर बैलूनिंग, होर्स राइडिंग, एयर गन शूटिंग, स्पीड बोटिंग, पैरासेलिंग और अन्य मनोरंजक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं। जंगल सफारी के दौरान क्षेत्र की समृद्ध वन्यजीव देखने का मौका भी मिलेगा। गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट (टेंट सिटी) में पर्यटक सर्वसुविधायुक्त एवं ओल-वेदर टेंट्स में लग्जरी ग्लेम्पिंग का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल:

कूनो फॉरेस्ट फेस्टिवल करीब 72 सालों के बाद भारत में फिर से चीतों के आगमन के बाद आगामी 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है। यह फेस्टिवल कूनो नेशनल पार्क के माध्यम से पर्यटकों को जंगल की खूबसूरती का बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगा। फेस्टिवल में पर्यटक गाइडेड सफारी के जरिए वन्य जीवन के बारे में जान सकेंगे, और क्षेत्र में मौजूद तेंदुए, हिरण, ब्लूबक्स और प्रवासी पक्षी देख सकेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT