परेशान गैसपीड़ित मरीज
परेशान गैसपीड़ित मरीज Social Media
मध्य प्रदेश

परेशान गैसपीड़ित मरीज : सिर्फ कमला नेहरू में शुरू हो पाई सोनोग्राफी

Shakti Rawat

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी के गैस राहत अस्पतालों में पिछले माह 20 मई से बंद हुई सोनोग्राफी की सुविधा करीब 11 दिन बीत जाने के बाद भी अब तक बहाल नहीं हो पाई है। हालांकि करीब 8 दिन बाद कमला नेहरू गैस राहत अस्पताल में जरूर सोनोग्राफी शुरू की गई, लेकिन बाकी 5 अस्पतालों में यह अब भी बंद पड़ी हुई है। इसके चलते बीमारीयों के शिकार गैस पीड़ितों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सिर्फ एक ही अस्पताल में सोनोग्राफी होने से यहां मरीजों की भीड़ तो लग ही रही है, साथ ही लंबा इंतजार करना पड़ रहा है, कई मरीजों को निराश होकर वापस लौटना पड़ रहा है। बताते चलें कि बीते 20 मई से पहले शहर के 6 में 2 गैस राहत अस्पतालों में सोनोग्राफी हो रही थी, लेकिन डॉक्टरों के छुट्टी पर जाने के चलते यह बंद हो गई थी। हालांकि सभी गैस राहत अस्पतालों में मशीनें उपलब्ध हैं, लेकिन रेडियोलॉजिस्ट और अन्य स्टाफ की कमी के चलते इन मशीनों का लाभ मरीजों को नहीं मिल पा रहा है, अभी भी सिर्फ एक अस्पताल में ही सोनोग्राफी सुविधा होने के चलते गंभीर बीमारियों के शिकार गैस पीड़ितों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गैस पीड़ित संगठन भोपाल ग्रुप फॉर इंफार्मेशन एंड एक्शन की रचना ढींगरा का कहना है कि हमने हर स्तर पर शिकायतें दर्ज कराई हैं, लेकिन अब तक स्थिति में सुधार नहीं हुआ है।

सबसे ज्यादा परेशान गर्भवती महिलाएं :

इस स्थिति में सबसे ज्यादा परेशान गर्भवती और गायकनिक बीमारियों की शिकार महिलाओं को होना पड़ रहा है, उन्हें किसी भी गैस राहत अस्पताल में सोनाग्राफी की सुविधा नहीं मिल पा रही है। यहां तक कि कमला नेहरू अस्पताल में सुविधा शुरू होने के बाद ऐसी महिलाओं की सोनोग्राफी नहीं हो पा रही है। जिससे उन्हें निजी सेंटरों और दूसरे अस्पतालों में भटकना पड़ रहा है। गैसपीड़ित संगठनों का कहना है कि महिलाओं की सोनोग्राफी पहले भी नहीं हो पा रही थी, कमला नेहरू अस्प्ताल में भी उन्हें सोनोग्राफी की सुविधा नहीं मिल पा रही है।

आईजीएच में सोनोलॉजिस्ट की हुई पोस्टिंग :

वहीं मरीजों को हो रही परेशानी के बीच स्वास्थ्य संचालनालय ने इंदिरा गांधी गैस राहत अस्पताल के लिए सोनोलॉजिस्ट की पोस्टिंग के आदेश जारी किए हैं। जानकारी के मुताबिक 26 जून को जारी इस आदेश के तहत विभाग ने डॉ. मल्लिका जैन की जेपी अस्पताल में हुई पदस्थापना में संशोधन करते हुए उन्हें इंदिरा गांधी गैस राहत अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट की उपलब्धता तक सेवाएं देने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक इस पोस्टिंग के बाद आईजीएच में भी जल्द सोनोग्राफी सुविधा शुरू हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT