काले हीरे की धरती में मिली सोने की खदान
काले हीरे की धरती में मिली सोने की खदान Shashikant Kushwaha
मध्य प्रदेश

सिंगरौलीः काले हीरे की धरती में मिली सोने की खदान

Shashikant Kushwaha

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में सिंगरौली जिले का नाम कोयले के उत्पादन के साथ ही अब सोना उगलने वाली जगहों पर भी शामिल होने वाला है, जिले में सोने का भंडार मिला है , जिसे जल्द ही निकाला जा सकता है। जिसके प्रमुख स्थान होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्र व राज्य सरकार को अच्छा खासा राजस्व प्रदान करने का काम कर रही है ।

कहाँ और कितना निकाला जाना है सोनाः

आपको बता दें कि सिंगरौली जिले की चितरंगी तहसील के चकरिया को सोना निकलने के लिए चिन्हित किया जा चुका है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण भारत सरकार के खान मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक संगठन है जिसका कार्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और अध्ययन करना है। जीएसआई सर्वे में जिले के चितरंगी क्षेत्र के चकरिया में गोल्ड ब्लॉक के रूप में चिन्हित किया है।

40 से 50 किलोग्राम सोना होने का लगाया अनुमानः

सर्वे के मुताबिक लगभग 40 से 50 किलोग्राम सोना होने का अनुमान लगाया गया है, इसकी वास्तविक मात्रा का पता खनन होने के बाद ही बताया जा सकता है। अनुमान से ज्यादा तादात में भी सोना हो सकता है, साथ ही अन्य धातुओं के होने की बात भी मानी जा रही है।

कितने क्षेत्र व कब से शुरू होगा उत्खननः

जीएसआई सर्वे के उपरांत में चिन्हित क्षेत्र की अगर बात की जाए तो गोल्डब्लॉक में 23.7 हेक्टेयर क्षेत्र को रिजर्व किया गया और इसी क्षेत्र में सोने के होने का अनुमान है। सरकार के द्वारा इन खदानों की नीलामी का निर्णय पूर्व में ही लिया जा चुका है। इलाके में चिन्हित गोल्ड ब्लॉक की नीलामी के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। सारी प्रक्रियाओं के पूर्ण होने के उपरांत जल्द ही खनन का कार्य आरंभ हो सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT