छिंदवाड़ा के पांढुर्णा में गोटमार मेला
छिंदवाड़ा के पांढुर्णा में गोटमार मेला Social Media
मध्य प्रदेश

MP News: पांढुर्णा में गोटमार मेला का आयोजन, बारिश के बीच एक-दूसरे पर लोगों ने बरसाए, कई लोग घायल

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेला का आयोजन

  • बारिश के बीच लोगों एक-दूसरे पर पत्थर बरसा कर परंपरा की रस्म निभाई

  • इस दौरान पत्थरबाजी से लगभग 71 लोग घायल हुए

Gotmar Mela: आज मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेला का आयोजन किया गया। भारी बारिश के बीच लोगों एक-दूसरे पर पत्थर बरसा कर वर्षों पुरानी परंपरा की रस्म निभाई। इस दौरान पत्थरबाजी से लगभग 71 लोग घायल हुए।

पत्थरबाजी से 71 लोग घायल

बता दें, अमावस्या पोले के दूसरे दिन शहर में विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेले के आयोजन को लेकर शहर में जमकर उत्साह का वातावरण रहा है। सावरगांव पक्ष के लोगों ने सुबह जाम नदी में पलाश का झंडा स्थापित किया था। ऐसे बारिश के बीच पांढुर्णा और सावरगांव के लोग नदी के दोनों छोर में मौजूद होकर एक-दूसरे पर पत्थर बरसाए। इस दौरान पत्थरबाजी से 71 लोग घायल हुए, घायलों में दो की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

इस गोटमार मेले के आयोजन से पहले छिंदवाड़ा कलेक्टर ने कहा था कि, प्रेम का प्रतीक है, लोगों से अपील है कि मेले को शांतिप्रिय ढंग से मनाएं।ताकि कोई भी अप्रिय स्थिति नहीं बने। कलेक्टर मनोज पुष्प का कहना है गोटमार मेला छिंदवाड़ा का पारंपरिक मेला है। प्रशासन ने घायल लोगों के उपचार के लिए एम्बुलेंस और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जैसी तमाम व्यवस्था कर रखी हैं।

छिंदवाड़ा में सालों से चली आ रही विश्व प्रसिद्ध गोटमार मेले की परंपरा:

गोटमार मेले का आयोजन महाराष्ट्र की सीमा से लगे मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के पांढुरना कस्बे में हर वर्ष भादो मास के कृष्ण पक्ष में अमावस्या पोला त्योहार के दूसरे दिन किया जाता है। हर साल इस खूनी मेले में सैकड़ों लोग घायल हो जाते हैं। अब तक 12 लोगों की जान भी जा चुकी है। फिर भी ये गोटमार पांढुर्णा में जारी है। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT