बिजली संयंत्र
बिजली संयंत्र Social Media
मध्य प्रदेश

शहडोल: बिजली संयंत्रों पर कोयला आपूर्ति पर सरकार की नजर

Author : Afsar Khan

राज एक्सप्रेस। देश के 10 शीर्ष थर्मल पॉवर प्लांट जो कि भारत सरकार के उपक्रम नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के द्वारा संचालित किये जाते हैं, जिनमें देश में दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश के सिंगरौली में स्थित विंध्यांचल थर्मल पॉवर स्टेशन जिसकी क्षमता 4260 मेगावाट है, सहित 10 थर्मल पॉवर स्टेशन में कोयले की आपूर्ति पर निगरानी रखने के लिए केन्द्र सरकार के कोयला, खान मंत्रालय के द्वारा प्रकाश पोर्टल लांच किया गया, जो कि पॉवर प्लाटों को कोयला खदानों से परिवहन तक कोयले की आपूर्ति की सही निगरानी करने में मदद करेगा। खास बात यह है कि, इस पोर्टल को एनटीपीसी के अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा भी विकसित किया गया है।

समय पर नहीं मिलता था डेटा

एनटीपीसी के अधिकारियों के अनुसार एनटीपीसी के द्वारा संचालित थर्मल पॉवर स्टेशनों में कोयला खदानों से प्लांट तक कोयले की आपूर्ति के लिए विभिन्न दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, जिसमें की सटीक जानकारी, आपस में समन्वय न होना और इसके अलावा डेटा समय पर न आना, जिसके चलते एनटीपीसी के अधिकारियों और केन्द्र के बीच समन्वय बनाकर प्रकाश पोर्टल लांच किया गया है, जिससे भारतीय रेलवे के बीच बेहतर तालमेल रहेगा। बिजली के संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति सही समय पर हो सके। इन सभी समस्याओं और कठनाईयों को देखते हुए प्रकाश पोर्टल के जरिए निगरानी की शुरूआत की गई है।

यह है प्रकाश की खासियत

प्रकाश एनटीपीसी द्वारा विकसित किया गया है। पोर्टल की सभी रिपोर्ट पीडीएफ और एक्सेल प्रारूप में उपलब्ध हैं। सभी रिपोर्ट को पोर्टल में रेखांकन द्वारा भी दर्शाया जा सकता है। दैनिक बिजली संयंत्र की स्थिति, संयंत्र अपवाद रिपोर्ट, कोयला प्रेषण रिपोर्ट और आवधिक बिजली संयंत्र की स्थिति जैसी रिपोर्ट इस पोर्टल में मिलेगी। कोयले की उचित उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी और रिपोर्ट का इस्तेमाल थर्मल पावर प्लांट में बेहतरी के लिए किया जा सकता है। यह पोर्टल बिजली संयंत्रों के लिए कोयला आपूर्ति श्रृंखला की मैपिंग के लिए बनाया गया है। प्रकाश पोर्टल खदान में कोयले के स्टॉक, कोयले की मात्रा और बिजली स्टेशन में कोयले की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

ये हैं देश के 10 संयंत्र मुद्रा थर्मल पावर स्टेशन

गुजरात, 4620 मेगावाट विंध्याचल थर्मल पावर स्टेशन मध्य प्रदेश, 4260 मेगावाट मुद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट गुजरात, 4150 मेगावाट केएसके महानदी पावर प्रोजेक्ट छत्तीसगढ़, 3600 मेगावाट जिंदल तमनार थर्मल पावर प्लांट छत्तीसगढ़, 3400 मेगावाट टिरोदा थर्मल पावर स्टेशन महाराष्ट्र, 3300 मेगावाट बरह सुपर थर्मल पावर स्टेशन बिहार, 3300 मेगावाट तालचर सुपर थर्मल पावर स्टेशन ओडिशा, 3000 मेगावाट सिप्ट थर्मल पावर प्लांट छत्तीसगढ़, 2980 मेगावाट एनटीपीसी दादरी उत्तर प्रदेश, 2637 मेगावाट।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT