सरकार की योजनाओं पर लग रहा पलीता।
सरकार की योजनाओं पर लग रहा पलीता। Manoj Gupta
मध्य प्रदेश

“आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम की उड़ायी जा रहीं धज्जियां

Author : Manoj Gupta

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के कटनी जिले के बहोरीबन्द क्षेत्र में एक ओर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के प्रत्येक गाॅव में जिनके कच्चे मकान बने हुए हैं उन गरीबों को रहने के लिए पक्का आवास देने की योजना और वही दूसरी ओर स्वच्छता अभियान के तहत गांव, शहर को स्वच्छ रखने की मुहिम चलाई थी, जिसे सभी लोगों द्वारा सराहनीय माना गया। सरकार की यह योजनाएं कहीं-कहीं गांवों और पंचायतों में अच्छी साबित होते दिख रही है। वहीं दूसरी ओर इन योजनाओं पर पंचायत के सचिवों की लापरवाह तानाशाही और राजनीतिक दबाव का पलीता लग रहा है।

नहीं कर रहे अधिकारी नियमों का पालनः

वहीं प्रदेश सरकार द्वारा ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ योजना के तहत अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि गांव- गांव जाकर चौपाल लगाकर एवं शिविर लगाकर योजनाओं की जानकारी बतायी जाए और जिन लोगों को योजनाओे की जानकारी नहीं है उन्हें जानकारी दी जाए। साथ ही चौपाल पर लोगों की समस्याओं के निराकरण करने के भी निर्देश दिए गए थे।

पंचायत में बह रही है उल्टी गंगाः

कटनी कलेक्टर शषिभूषण सिंह के निर्देश है कि प्रत्येक पंचायत के पंचायत सचिवों को अपनी अपनी ग्राम पंचायत में सुबह साढ़े दस बजे से शाम साढ़े पाॅच बजे तक अपने-अपने मुख्यालय में रहकर प्रदेश एवं केन्द्र शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी देने और जो योजनाएं चलायी जायें, ताकि उससे संबधित हितग्राहियों को पूर्ण ईमानदारी के साथ अपने-अपने दायित्यों को निभाते हुए कार्य कराने और लोगों को योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिल सकें ।

आवासो की स्थिति हो रही जर्जर

कलेक्टर और शासन के आदेश का नहीं हो रहा पालनः

जनपद पंचायत बहोरीबन्द के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत हथियागढ़ में ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सचिव पंचायत पर नहीं बैठते है ग्राम पंचायत में ताला लटका रहता हैं लोगों ने बताया कि पंचायत सचिव कई दिनों तक पंचायत के दर्शन करने तक नहीं आ रहे है न ही लोगों को शासन से दी जा रही योजनाओं का लाभ मिल पा रहा है ।

पात्र को किया जा रहा है अपात्रः

वही ग्राम पंचायत हथियागढ़ निवासी जगना पिता झुर्रा चैधरी, सुरेश पिता कोला चैधरी, कन्छेदी पिता सुगरमा चैधरी एवं प्रकाश पिता रामविशाल चैधरी के नाम योजनाओं में दर्ज हैं। सरपंच सन्तराम चैधरी ने बताया कि इन चारों लोगों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना कि लिस्ट में दर्ज हैं और यहाँ पर पदस्थ पीसीओ प्रभुल्ल तिवारी द्वारा पात्र हितग्राहियों को आपात्र कर दिया गया है इसके बाद पुनः प्रतिवेदन जांच के लिए जनपद पंचायत बहोरीबन्द में लगाया गया है लेकिन इसकी जांच वर्मा जी द्वारा अभी तक नहीं की गयी है जिसके कारण लोगों के कच्चे मकान जा पूरी तरह से जर्जर हो रहे हैं जो कभी भी धराशाही हो सकते हैं और किसी भी प्रकार की अनहोनी घटना भी घट सकती है ।

गन्दे पानी पीने से फैल सकती है महामारी:

हेन्डपम्प का गन्दा पानी पीने से फैल सकती है महामारी:

वहीं ग्रामीणों ने बताया कि हथियागढ़ मेन रोड तिराहा के बाजू पर जो हेन्डपम्प लगा हुआ है और उसी के बगल में मनोज पटेल की जमीन पर एक बहुत बड़ा गड्डा बना हुआ है जिस गड्डेे के चारों और गाॅव के लोगों द्वारा कचड़ादान बनाया गया है और उसी गड्ढे में आधी से ज्यादा बस्ती के घरों का पूरा गन्दगी वाला पानी आकर भर जाता है और उसी गड्डे के चारों तरफ लोगों के मकान हैं जिन्हें बदबूदार गंदगी के बीच मजबूरन रहना पड़ रहा है जिससे बीमारी फैलने की आशंका रहती है।

इस मामले पर जमीन मालिक का कहना है कि, इस बारे में पंचायत सचिव को पानी की निकासी के संबंध में दो माह पूर्व शिकायत की थी। जिस मामले में एरीगेशण विभाग द्वारा नाली का निर्माण कराने की बात कही थी जिस पर अब तक कोई कार्रवाई ना हो सकी। ग्रामीणों ने कटनी कलेक्टर से अतिशीघ्र इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की है, जिससे लोग महामारी से बच सकें ।

पंचायत सचिव से कर चुके है शिकायत

इनका क्या है कहनाः

"गड्डे पर भरे पानी से बदूबूदार गंदगी तो आ रही है और मेरे द्वारा गड्डेे पर भरा पानी का मशीन द्वारा फिकवाने का प्रयास किया गया था लेकिन कुछ लोगों ने आपत्ति लगायी थी कि, हमारे घर के सामने से गन्दा पानी न बहाया जाये और इसकी शिकायत 181 में की गयी थी लेकिन जनपद पंचायत द्वारा किसी प्रकार का कोई निराकरण नही किया गया है ।"

(हथियागढ़ संरपच ,सन्राम चैधरी)

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT