मध्य प्रदेश: सरकारी स्कूलों में होगी कॉन्वेंट की पढ़ाई
मध्य प्रदेश: सरकारी स्कूलों में होगी कॉन्वेंट की पढ़ाई Social Media
मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश: सरकारी स्कूलों में होगी कॉन्वेंट की पढ़ाई

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। शिक्षा स्तर को लेकर अब सरकार नया फार्मूला अपनाने जा रही है, सरकारी स्कूलों में अब कॉन्वेंट की पढ़ाई होगी। दरअसल प्रदेश में सरकारी स्कूल की बदहाली और बच्चों की स्थिति को देखते हुए सरकार ने यह फार्मूला अपनाया है फिलहाल इसका प्रयोग पांच जिलों के चिन्हित स्कूलों में किया जा रहा है।

पांच जिलों में होगी शुरूआत

सरकार इसी वर्ष से ये पढ़ाई शुरू करने जा रही है भोपाल, छिन्दवाड़ा समते पांच जिलों में शुरूआत होगी, निजी स्कूल की तर्क पर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करवाई जाएगी। यदि ये प्रयोग सफल रहा तो पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जायेगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री प्राभुराम चौधरी का बयान

प्राइमरी में बच्चा पहली क्लास से आता है तो पहली क्लास में 6 साल में एडमिशन होता है। इस कारण बहुत सारे बच्चे पढ़ाई से वंचित रहे जाते है। पेरेंट्स बच्चों को 3 साल से ही स्कूल भेजना चाहते हैं।

पढ़ाई में परेशानी

सरकारी स्कूल में जब बच्चा पहली क्लास में एडमीशन लेता है तब तक कॉन्वेंट के बच्चे तीन क्लास (नर्सरी, केजी-1 केजी -2) पढ़ चुके होते हैं, सरकारी स्कूल में इंग्लिश की पढ़ाई छठवीं क्लास से शुरू होती है। सरकार का यह प्रयास है कि इंग्लिश की पढ़ाई को पहली क्लास से ही पढ़ाया जाये।

स्कूलों में 'STEAM' शुरु करने वाला देश का पहला प्रदेश

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT