आमजन से संवाद करते गृहमंत्री
आमजन से संवाद करते गृहमंत्री राज एक्सप्रेस, संवाददाता
मध्य प्रदेश

बाढ़ में पूरी तरह नष्ट या क्षतिग्रस्त हुए मकानों का सरकार देगी मुआवजा : नरोत्तम मिश्रा

Author : राज एक्सप्रेस

भितरवार, मध्यप्रदेश। बाढ़ पीड़ित परिवारों चिंता करने की कोई बात नहीं है। शासन व प्रशासन आपके साथ खड़ा है किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। यह बात मध्य प्रदेश सरकार के गृह जेल विधि विधाई एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने भितरवार क्षेत्र के सुप्रसिद्ध लखेश्वरी माता मंदिर प्रांगण में रक्षाबंधन के पावन पर्व पर भितरवार विधानसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं के गिले-शिकवे दूर करने के लिए आयोजित किए गए सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

रविवार को भितरवार विधानसभा क्षेत्र के प्रसिद्ध लखेश्वरी मंदिर पर दर्शन करने पहुचें गृहमंत्री ने मां लखेश्वरी के दरबार में पूजा अर्चना करने के उपरांत, दांगी बाबा के स्थान पर भी पूजा अर्चना की, जहां उन्होंने मां लखेश्वरी क्षेत्र एवं प्रदेशवासियों के लिए सुख समृद्धि की कामना की। इसके बाद उन्होंने क्षेत्र के ग्रामीण एंव भाजपा कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद किया, इस दौरान गृहमंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि बाढ़ से जिनके कच्चे पक्के मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं, उनको 1 लाख 20 हजार रुपए और अगर उनका शौचालय भी गिर गया है तो 12 हजार रुपए उसके भी निर्माण के दिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे मकान जो आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन भवन स्वामियों को 5200 रुपए से लेकर 70 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान डॉ मिश्रा ने कहा कि केंद्र और राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार आमजन की उन्नति और विकास के कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध होकर लगी हुई है। वहीं उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी और कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता सरकार की नीतियों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम करें। भारतीय जनता पार्टी का सबसे बड़ा आधार कार्यकर्ता ही है जो फर्स से लेकर उसे लेकर अर्श तक की लड़ाई अपने बलबूते पर लड़ता है। इसीलिए भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता एक सिपाही है। जो अब अंतिम सांस तक अपनी लड़ाई लड़ सकता है और लड़ना जानता भी है।

कार्यकर्ताओं की गिले-शिकवे दूर करने आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंचे मिश्रा ने कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनी और उनका मंच के माध्यम से समाधान भी किया। इस दौरान ज्यादातर समस्याएं बाढ़ प्रभावित ग्रामों के कार्यकर्ताओं ने बताएं जिसमें बताया कि सर्वे में कई गरीब और असहाय परिवारों के नाम टूट गए हैं। जबकि उनकी घर मढैया सब कुछ नष्ट हो गया है जिस पर उन्होंने मौके पर उपस्थित भितरवार एसडीएम अश्वनी कुमार रावत एवं तहसीलदार श्यामू श्रीवास्तव को निर्देशित किया कि किसी गरीब का अगर मकान गिरा है तो उसका नाम सर्वे में शामिल किया जाए और उसको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ दिया जाए। अगर इस कार्य में लापरवाही बरती जाती है तो हम कार्रवाई करने से भी पीछे नहीं हटेंगे। इसी प्रकार कुछ किसानों ने बताया कि गांवों में ट्रांसफार्मर खराब पढ़े हुए हैं। बिजली के अभाव में धान की फसल सूख रही है। जिस पर भी उन्होंने तत्काल बिजली कंपनी के अधिकारियों को जिन ग्रामों के ट्रांसफार्मर बदलना है उन्हें तत्काल प्रभाव से बदल देने के निर्देश दिए और चेतावनी भी दी कि अगर क्षेत्र के किसी भी किसान की धान की फसल सूख गई तो इसकी जवाबदारी संबंधित अधिकारी की होगी। वहीं उन्होंने अन्य समस्याओं का भी समाधान मौके पर ही उपस्थित अधिकारियों के माध्यम से कराया। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं के बीच पुरानी यादें भी ताजा कर पुराने गिले-शिकवे भी दूर किये। इस दौरान डॉ नरोत्तम मिश्रा के साथ प्रमुख रूप से जिला ग्रामीण अध्यक्ष कौशल शर्मा, विवेक मिश्रा, वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेश उपाध्याय, रमेश पाराशर, बृजेश पालीवाल, मंडल अध्यक्ष नितेश जैन, डॉ. सीके शर्मा, गोविंद स्वरूप पाठक, मोहना मंडल अध्यक्ष श्याम पांडे, महेंद्र सिंह रई खेड़ा, वीनू पटेल, अशोक बाजपेई, ब्रजमोहन सिंह गुर्जर, कमल राठौर, पुरुषोत्तम दुबे, हरिमोहन सिंह गुर्जर सहित कई सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता और पदाधिकारी उपस्थित रहे।

लखेश्वरी पहुंचने से पूर्व भितरवार में कांग्रेसियों ने सौंपा ज्ञापन :

अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लखेश्वरी मंदिर पर दर्शनार्थ एवं कार्यकर्ताओं के गिले-शिकवे दूर करने आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में जा रहे प्रदेश सरकार के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा का जगह-जगह नगर में जोरदार स्वागत किया गया तो वही नगर के मुख्य बाजार में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष मन्नू यादव के नेतृत्व में आधा सैकड़ा कांग्रेसियों ने मंत्री के काफिले को रोककर ज्ञापन सौंपा जिसमें उल्लेख किया गया है कि, नगर के यातायात को लेकर लंबे समय से वहुप्रतीक्षित बाईपास सड़क निर्माण की मांग चली आ रही है जिसे पूरा किया जाए। एवं बाढ़ आपदा में लोगों के पास घर क्या खाने पीने के सामान तक नहीं बचे ऐसी स्थिति में बिजली कंपनी द्वारा उनके कनेक्शन काटकर बकाया बिल की वसूली हिटलर शाही तरीके से की जा रही है जिससे रुकवाया जाए। जिस पर गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने उक्त समस्याओं के समाधान को लेकर कांग्रेसियों को आश्वस्त भी किया।

5000 करोड़ खजाने से निकले पर कहां गए किसी को पता नहीं :

लखेश्वरी माता मंदिर प्रांगण में आमजन एंव कार्यकर्ताओं से रूबरू हुए गृहमंत्री डॉ.नरोत्तम ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और उन पर वादाखिलाफी के आरोप लगाए, गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने 10 दिन के अंदर दो लाख रूपए का कर्जा माफ करने की बात कही थी। पर किसी को 50,000 भी नहीं मिले, कांग्रेस ने 500 1000 रुपए के कर्ज माफ करके अपनी उंगली काट कर शहीदों में नाम लिखवा लिया। मगर जनता को कुछ नही मिला, डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आगे कहा कि पैसा खजाने से तो निकल गया, लेकिन जनता के पास नहीं पहुंचा, तो गया कहां। 5000 करोड़ रूपया खजाने से निकला लेकिन किसानों के खातों में नही आया तो आखिर गया कहां ? नौजवानों को इन्होंने वादा किया था कि अगर हम सरकार में आएंगे तो घर बैठे 4000 का बेरोजगारी भत्ता देंगे, लेकिन 15 महीने की सरकार मे किसी के भी खाते में 500 रूपए भी नहीं आए। डॉ.मिश्रा ने कहा बोलना और विकास करना अलग चीज है, उन्होंने कहा कि भाजपा नेता विजन से काम करते हैं। तभी तो नरेंद्र सिंह जी ने यहां लखेश्वरी माता मंदिर तक पहुंचने के लिए इतनी ऊंचाई तक रोड बनवा दी है, जिसके बारे में कभी किसी ने सोचा भी नहीं था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT