ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी कार्यालयों में अब चौतरफा दिखेगी हरियाली
ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी कार्यालयों में अब चौतरफा दिखेगी हरियाली  Syed Dabeer-RE
मध्य प्रदेश

ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी कार्यालयों में अब चौतरफा दिखेगी हरियाली

Author : Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। अनदेखी के कारण करोड़ों खर्च के बावजूद बंजर ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी कार्यालयों में अब चौतरफा हरियाली बिछी दिखेगी। निर्माण विभागों में कार्यरत इंजीनियरों ने अपने खर्च पर पंचायत भवनों सरकारी स्कूलों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 25000 पौधे रोपने का संकल्प लिया है। समुदाय की सहायता से मंत्री एवं विधायकों की मौजूदगी में यह पौधे रोपे जाएंगे।

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंज़िनीयर्स एसोसिएशन के अनुसार पर्यावरण की दिशा में सहयोग करते हुए संपूर्ण मध्य प्रदेश में जुलाई माह में  पौधारोपण  करने का निर्णय लिया गया है। समस्त जिलों एवं संभागों के संघ प्रतिनिधियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही पौधों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी ली है । जिसमें प्रदेश के 52 जिलो में पौधरोपण किया जावेगा। इस हेतु प्रति जिले हेतु कम से कम 500 पौधों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पूरे प्रदेश में लगभग 25000 पौधे, जिसमें बड़े आकार के फलदार एवं छायादार पौधे शामिल होंगे। निर्माण विभाग में जितने भी इंजीनियर कार्यरत हैं वह स्वयं के खर्च पर पर्यावरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य हर ग्राम पंचायत में समुदाय के सहयोग से यह पौधे लगाएंगे।

विधायक और मंत्रियों की मौजूदगी में होगा पौधारोपण :धर्मेंद्र तोमर

मध्य प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष धर्मेंद्र तोमर का कहना है कि मंत्री और विधायकों की मौजूदगी में पौधों का रोपण होगा। विभिन्न जिलों के अभियान में  स्थानीय जन प्रतिनिधि, अधिकारी गण स्थानीय नागरिकों को भी आमंत्रित किया जाएगा। उनकी उपस्थिति में पौधे लगाने का कार्यक्रम आयोजित किया जावेगा, जिससे कि पर्यावरण के प्रति जनजागरूकता भी आये। उन्होंने बताया है कि अकेले पौधा लगवा कर उन्हें छोड़ देना हमारा काम नहीं है। हम इनके संरक्षण और संवर्धन की जवाबदारी भी लेंगे। उन्होंने बताया है कि इसके लिए समुदाय से आग्रह किया जाएगा कि वह पौधों का जीवन संवारने के लिए अपना श्रमदान करें।

जिलों में शुरू हो चुका है पौधे लगाने का कार्य: सुप्रिया

इंजीनियर एसोसिएशन की जिला अध्यक्ष सीहोर सुप्रिया सिंह का कहना है कि जिलों में पौधे लगाने का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ  डिप्लोमा इंज़िनीयर्स एसोसिएशन जिला समिति सीहोर द्वारा  2 जुलाई को किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम पंचायत भवन प्रांगण ग्राम पंचायत लालाखेड़ी में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम मे महामंत्री ओमकार सिंह, सहायक यंत्री आर.एस. तोमर ,जिले के समस्त अभियंतागण , स्थानीय जनप्रतिनिधि , नागरिक सरपंच , सचिव , ग्राम रोजगार सहायक  विशेष रूप से उपस्थित रहे। उपयंत्री, सरपंच , सचिव एवं ग्राम के वरिष्ठ जन की उपस्थिति मैं कार्यक्रम गरिमापूर्ण सम्पन्न हुआ।

कोरोना से बचाव हेतु जागरूकता अभियान भी चलाएंगे: ओंकार सिंह

एसोसिएशन के महामंत्री ओंकार सिंह का कहना है कि पौधों रबड़ के साथ-साथ प्रदेश में कोरोना से बचाव हेतु जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीहोर में वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ साथ मास्क एवं सेनीटाइजर भी वितरण किए गए। इस अवसर पर जामुन, आवंला, आम , कटहल , बादाम इत्यादि के लगभग 50 पौधे रोपे गए। स्थानीय सरपंच ने पौधों को सुरक्षित रखने की और देखभाल करने की जिम्मेदारी ली है। जहां पौधरोपण किया गया वह मैदान फेंसिंग किया हुआ है , जिले में अन्य स्थानों पर भी क्रम से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए जावेंगे। प्रदेश के अन्य जिलो में भी ये कार्यक्रम अनवरत जारी रहेगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT