42 दिन बाद पारा पहुंचा 37.1 डिग्री पर
42 दिन बाद पारा पहुंचा 37.1 डिग्री पर Shahid - RE
मध्य प्रदेश

Gwalior : 42 दिन बाद पारा पहुंचा 37.1 डिग्री पर

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहर से रूठे मानसून के कारण मौसम में आए बदलाव के साथ ही तापमान भी रफ्तार पकड़ने लगा है। पूरे 42 दिन बाद गुरूवार को अधिकतम पारा एक बार फिर 37.1 डिग्री पर पहुंच गया है। इससे पहले 20 जुलाई को भी दिन का तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस ही रिकार्ड किया गया था। इसके प्रभाव से उमस और गर्मी भी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार ट्रफ लाइन हिमालय की तराई की ओर जाने से ऐसे हालात बन रहे हैं। जिसके चलते अगले चार दिन ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। इस दौरान ओवर हीटिंग से पानी बरस सकता है। हालांकि 5 सितम्बर को एक सिस्टम तैयार हो रहा है, यदि वह सक्रिय होता है तो बारिश हो सकती है।

बीते रोज की तरह आज भी सुबह से आसमान पर सूरज ने अपनी चमक बिखेरना शुरू की तो धीरे-धीरे धूप में तेजी आती गई। हालांकि इस दौरान बीच-बीच में बादलों की आवाजाही भी चली लेकिन ये बिन बरसे ही निकल गए। शहर के कुछ स्थानों पर हल्की बौछारें पड़ी जिससे उमस और बढ़ गई। भले ही इस सीजन में जून-जुलाई ने निराश किया हो, लेकिन अगस्त में अच्छी बरसात हुई है। इस महीने में हुई बारिश का आंकड़ा 350 मिमी से अधिक है, जबकि अब तक कुल बारिश 571.8 मिमी हुई है। सितम्बर का आज पहला दिन था और बरसात का सीजन 30 सितम्बर तक माना जाता है। लेकिन जो स्थिति है उससे यही लगता है कि इस माह भी अधिक बारिश होने की संभावना कम है।

20 जुलाई के बाद फिर 37.1 पर पहुंचा तापमान :

यूं तो इस बार गर्मी के सीजन में तीन से चार बार तापमान 46 डिग्री और इसके ऊपर पहुंच गया था, लेकिन बारिश का मौसम शुरू होने के बाद अगस्त में यह 28 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया। वहीं 20 जुलाई को दिन का पारा 37.1 डिग्री दर्ज किया गया था, वहीं अब जबकि पिछले चार-पांच दिन से बरसात थम सी गई है तो 42 दिन बाद आज एक बार फिर यह 37.1 डिग्री पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान भी ऊपर जा रहा है गुरुवार को यह 26.7 डिग्री रहा। हालांकि आज शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बौछारें भी पड़ीं, जिससे मौसम विभाग ने 0.5 मिमी बारिश रिकार्ड की है। सुबह की आद्रता 70 और शाम की 82 फीसदी रही। अगले चार दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा इस दौरान तापमान और भी ऊपर जा सकता है, जिसके प्रभाव के चलते ओवर हीटिंग से पानी बरस सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT