महिलाओं के सम्मान में पिंक हुआ खूबसूरत महाराज बाड़ा
महिलाओं के सम्मान में पिंक हुआ खूबसूरत महाराज बाड़ा Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : महिलाओं के सम्मान में पिंक हुआ खूबसूरत महाराज बाड़ा

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को शहर मेें अनेक शासकीय और गैरशासकीय संस्थाओं ने अलग-अलग क्षेत्रों में काम करके अपनी पहचान बनाने वाली महिलाओं को सम्मानित किया। स्मार्ट सिटी ने इस मौके पर महाराज बाड़े की ऐतिहासिक इमारतों पर पिंक कलर की रोशनी की। फैमिली प्लानिंग एशोसिएशन ने इस मौके पर महिलाओं की विशाल रैली का आयोजन किया। केआरजी की छात्राओं ने भी रैली निकाली।

महिला बंदियों के सम्मान में कवियित्री सम्मेलन :

द फेथ ऑफ पब्लिक स्टूडेंट वेलफेयर एवं शिक्षा समिति के द्वारा मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्रीय जेल में बंद महिला बंदियों के सम्मान में कवयित्री सम्मेलन किया, जिसमें कवयित्री कादंबरी आर्य, डॉ.दीप्ती गौड़(दीप), डॉ.ज्योति उपाध्याय,अर्चना वामनगया, व्याप्ति उमड़ेकर, दिव्या यादव और अपनी कविताओं से लोगों को गुदगुदाया। संचालन कवि अमित चितवन ने किया। इस मौके पर शासकीय कन्या पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की छात्राओं ने लघु नाटिका बेटी नहीं है बॉस के माध्यम से समाज को यह समझाने का प्रयास किया कि जब हम समाज में नारी को नारायणी के रूप में उसकी पूजा करते हैं तो फिर बेटी के पैदा होने पर कई परिवारों में मायूसी क्यों छा जाती है ?

महिला बंदियों के सम्मान में कवियित्री सम्मेलन

अपने उत्पादों का विक्रय करने वाली महिला शिल्पियों का सम्मान :

मेला के शिल्पबाजार परिसर में आयोजित किए जा रहे कलारंग महोत्सव के दौरान सोसायटी फॉर द प्रमोशन ऑफ वोमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर द्वारा यहां अपने उत्पादों का विक्रय कर रही महिला शिल्पियों का सम्मान किया गया। इस मौके पर मुख्यअतिथि के रूप में मौजूद हस्तशिल्प विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंथक डीसी तिवारी ने कहा कि शिल्पी महिलाओं ने संघर्ष करके न सिर्फ अपने घर को संभाला है, बल्कि अपने हुनर से भी लोहा मनवाया है। आभार प्रदर्शन संचालक इकबाल सिंह ने किया। इस मौके पर शिल्पी नीलम चावला, प्रमिला श्रीवास्तव, सुनीता शर्मा, रोमा शाक्यवार, फरजाना, किरण शाक्यवार, नेहा जायसवाल, पिंकी शाक्यवार, जमुनाबाई, पूनम कुशवाह, पूनम परमार, मंजू गुजराती, सौम्या जादौन, नीलू मौर्य, मीरा गुजराती का सम्मान किया गया।

अपने उत्पादों का विक्रय करने वाली महिला शिल्पियों का सम्मान

परशुराम सेवा संगठन ने किया सम्मान :

परशुराम सेवा संगठन द्वारा महिला दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली नारी शक्ति का सम्मान समारोह रखा। कार्यक्रम में संघनी की संचालिका संगनी की संचालिका प्रार्थना मिश्रा, स्वदेशी जागरण मंच की सीमा भारद्वाज, डॉ. प्रतिभा चतुर्वेदी व मूक बधिर बच्चों के लिए कार्य कर रही राखी भार्गव को सम्मानित किया गया।

उपायुक्त मिनी बनी एक दिन की निगमायुक्त :

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने निगम में कार्यरत सभी महिला अधिकारियों एवं कर्मचारियों को महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं। साथ ही उपायुक्त मिनी अग्रवाल को एक दिन के लिए आयुक्त बनाया। एक दिन की निगमायुक्त बनीं मिनी ने जनसुनवाई में आने वाले नागरिकों की समस्याएं सुनी तथा उनके निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर नोडल अधिकारी पूर्वी अग्रवाल, क्षेत्राधिकारी सुरुचि बंसल एवं अन्य महिला कर्मचारियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। क्षेत्रीय कार्यालय 14 वार्ड 60 व 29 पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सफाई श्रमिक महिलाओं का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

उपायुक्त मिनी बनी एक दिन की निगमायुक्त

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT