8 दिन में खोज पाए जमीन में दबे चेम्बर, सड़क पर बह रहा सीवर का पानी
8 दिन में खोज पाए जमीन में दबे चेम्बर, सड़क पर बह रहा सीवर का पानी Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : 8 दिन में खोज पाए जमीन में दबे चेम्बर, सड़क पर बह रहा सीवर का पानी

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। पड़ाव से मोती महल जाने वाले रास्ते की हालत इन दिनों बुरी हो चुकी है। यहां सीवर चेम्बर के लिए संधारण कार्य किया जा रहा है जिसके चलते खुले में सीवर छोड़ दिया गया है। मोती महल जाने के लिए एवं मोती महल से पड़ाव की तरफ आने के लिए सीवर के पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। पैदल निकलने वाले लोग एवं आसपास रहने वाले परिवार बदबू से परेशान हैं। अधिकारियों के अनुसार इस क्षेत्र में चार-पांच सीवर जमीन के अंदर दब गए थे जिनकी कई सालों से सफाई नहीं हुई। इससे सीवर जाम हो रहा था। इन चेम्बरों को ढूंढ लिया गया है। मंगलवार तक सीवर लाईन की सफाई एवं मिलान करके सड़क बना दी जायेगी। इससे परेशानी खत्म होगी।

नगर निगम की सीवर सेल को मोती महल के आसपास की सीवर लाईन जाम होने की शिकायत मिली थी। यहां रहने वाले कार्यालय अधीक्षक प्रभाकर द्विवेदी के घर में सीवर का पानी भर रहा था। वह दो महीने से शिकायत कर रहे थे लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जब समाचार पत्रों ने खबर प्रकाशित की तो संबंधित अधिकारी सक्रिय हुए और सीवर सेल के कर्मचारियों ने मौके पर जाकर पड़ताल की। इसके बाद पता चला कि यहां की सीवर लाईन सालों पुरानी है और जर्जर हो चुकी है। इस लाईन की सफाई भी कई सालों से नहीं हुई। इसके बाद सीवर सेल द्वारा लाईन एवं चेम्बरों की खोज शुरू की गई। हेमर से सड़क को खोदकर सीवर चेम्बर देखे गए। इस कार्य में 8 दिन लग गए। यहां चार चेम्बर है जो विभिन्न सीवर लाईनों को कनेक्ट कर रहे हैं। लेकिन इसकी सफाई के लिए सीवर लाईन को रोकना पड़ा। इससे सीवर का पानी बीच सड़क पर बहने लगा। एक लाईन को रोककर उसका पानी दूसरी लाईन में ओपन में छोड़ा जा रहा है। इससे पानी सड़क के चारों तरफ फेल रहा है और नालियों के जरिए मोतीमहल की तरफ जाने वाली सड़क पर पहुुंच गया। सोमवार को यहां दिन भर जाम की स्थिति बनी रही। वाहनों को सीवर के पानी से होकर निकलना पड़ रहा था। साथ ही पैदल जाने वालों की तो हालात खराब थी। सीवर से इतनी बदबू आ रही थी कि दो मिनिट मौके पर खड़ा रहना मुश्किल है। सीवर सेल के अधिकारियों के अनुसार मंगलवार तक सीवर सफाई करके लाईन जोड़ दी जायगी जिससे खुले में सीवर नहीं बहेगा।

सीवर के पानी से होकर निकल रहे अधिकारियों के वाहन :

मोती महल में संभागायुक्त कार्यालय सहित चार विभागों के प्रमुख सचिव कार्यालय भी मौजूद हैं। इसके अलावा स्मार्ट सिटी मुख्यालय सहित कुल 52 विभागों के ऑफिस बने हुए हैं। इन सभी ऑफिसों में बैठने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के वाहन सीवर के पानी से होकर निकल रहे हैं। चूंकि सीवर की समस्या दूर करनी है इसलिए अधिकारी कुछ बोल भी नहीं पा रहे।

आसपास रहने वाले लोग परेशान :

मोतीमहल के तिराहे पर यही सीवर का पानी खुले में बह रहा है। यही पास की कॉलोनी में सरकारी कर्मचारी एवं अधिकारी रहते हैं। यह लोग सीवर की बदबू से परेशान हैं। अधिकारी कई बार सीवर सेल प्रभारी को फोन करके बोल चुके हैं कि काम जल्द खत्म कराएं। लेकिन सीवर चेम्बर जमीन में दबे होने के कारण इस काम में समय लग गया है।

इनका कहना है :

यहां सीवर चेम्बर जमीन के अंदर दब गए थे। कई सालों से सफाई नहीं हुई इससे चेम्बर खोजने में परेशानी आ रही थी। अब चेम्बर मिल गए हैं और मंगलवार तक सफाई कराकर लाईनों को जोड़ दिया जायेगा। इससे समस्या खत्म हो जायेगी।
राजेन्द्र भदौरिया, नॉडल अधिकारी, सीवर सेल, नगर निगम

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT