अभी भूल जाएं पानी, खिसक गया सिस्टम
अभी भूल जाएं पानी, खिसक गया सिस्टम Shahid
मध्य प्रदेश

Gwalior : अभी भूल जाएं पानी, खिसक गया सिस्टम

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहरवासियों की भरपूर बरसात की आस एक बार फिर अधूरी रह गई। यदि मौसम विभाग की मानें तो बीते कुछ दिनों से शहर में बना सिस्टम अब आगे सरक गया है और आने वाले तीन दिन तक कोई नया सिस्टम है भी नहीं। अब जो बादल मंडरा रहे हैं, या फिर टुकड़ों में बरस रहे हैं यह क्रम जारी रहेगा, क्योंकि उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, झमाझम बरसात की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। यानि एक बार फिर गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा।

अरब सागर से आने वाली नमी वातावरण में घुल रही है, जिससे आर्द्रता में बढ़ोतरी बराबर बनी हुई है। यही उमस का सबब भी है। फिलहाल कोई सिस्टम नहीं है, ऐसे में दो से तीन दिन और बरसात का इंतजार करना पड़ेगा। इसके बाद बंगाल की खाड़ी में ही एक नया सिस्टम तैयार हो रहा है, जो यहां पहुंचेगा यदि सब ठीक रहा तो अ'छी बरसात हो सकती है। वहीं राजस्थान के ऊपर मंडरा रहा एक सिस्टम भी ग्वालियर के लिए डायवर्ट हो सकता है।

बादल छाए हैं, पर बरसात गायब :

आज भी सुबह से आसमान पर छाए बादल आस तो खूब बंधा रहे हैं, लोग आशान्वित भी हैं, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल कोई सिस्टम शहर में सक्रिय नहीं है, एक सिस्टम था जो हालात विपरीत बने रहने के कारण छुटपुट बरसात कराकर निकल लिया। ऐसे में आज फिर बादलों की यह टुकड़ा गैंग शहर के कुछ इलाकों में तेज बौछार जरूर कर सकता है, लेकिन जोरदार बरसात इसके बूते से बाहर है। हालांकि शीतल हवा और बादलों ने मौसम को सुहावना जरूर बना दिया है, जिससे गर्मी से तो फिलहाल राहत है।

तिघरा में अब 729 फुट पानी :

शहर की जल आपूर्ति के मुख्य स्त्रोत तिघरा जलाशय की स्थिति भी कुछ संतोषजनक नहीं है। आज सुबह इसका जल स्तर 729.60 फुट नापा गया। तिघरा के जलस्तर में अभी इजाफा होगा, लेकिन काफी पानी की दरकार है। इसका वाटर लेबल 740 फुट है, लेकिन इसे 739 फुट ही भरा जाता है, इसके बाद गेट खोल दिए जाते हैं।

24 घंटे में बरसात शून्य :

बीते 24 घंटे में शहर में पानी की एक बूंद तक नहीं गिरी जिसके चलते बरसात का आंकड़ा 447.5 मिलीमीटर पर ही थमा रहा। पानी न गिरने और धूप खिलने का असर पारे पर भी पड़ा है। न्यूनतम पारा 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो कि सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था, वहीं साढ़े पांच बजे 28.2 व साढ़े आठ बजे 29.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज हुआ। आर्द्रता 71 प्रतिशत रही यह भी सामान्य से 11प्रतिशत अधिक थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT