आतिशबाजी मेला में शुरू हुई सफाई
आतिशबाजी मेला में शुरू हुई सफाई Raj Express
मध्य प्रदेश

खबर का असर : आतिशबाजी मेला में शुरू हुई सफाई, हटने लगे चूल्हे

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। मेला मैदान में दीपावली पर लगने वाले आतिशबाजी की दुकानें 20 अक्टूबर से लगना आरंभ हो जाएंगी। 25 अक्टूबर को आतिशबाजी मेला का शुभारंभ होना है। मेला में सफाई शुरू हो गई है और परिसर के आसपास जो चूल्हे जल रहे थे, उन्हें भी निगम प्रशासन ने हटाना शुरु कर दिया है। गौरतलब है कि राजएक्सप्रेस ने मंगलवार को ही खबर प्रकाशित कर इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।

राज एक्सप्रेस ने मंगलवार को पृष्ठ क्रमांक 5 पर कल से लगेंगी दुकानें, आवासों में अभी तक जल रहे चूल्हे शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, जिसमें खतरनाक साबित होने वाले चूल्हों के साथ यह भी प्रमुख रूप से उल्लेख किया था कि मेला में सफाई आरंभ नहीं हुई है,जबकि 20 अक्टूबर से दुकानों के रेखांकन का काम आरंभ होना है। खबर प्रकाशित होने के बाद मंगलवार को सुबह से ही मेला परिसर मेें सफाई आरंभ हो गई और अब उम्मीद की जा रही है कि बुधवार से रेखांकन कर दुकानों की आवंटन प्रक्रिया भी आरंभ कर दी जाएगी।

खबर का असर

यहां बता दें कि 2007 में आतिशबाजी मेला में आगजनी हुई थी, जिसकी वजह से आतिशबाजी दुकानों को शहर में लगाने की परमीशन नहीं दी जाती है और मेला मैदान में एक ही स्थान पर आतिशबाजी मेला लगाया जाता है।

उधर आतिशबाजी संघ ने नए लाइसेंस जारी करने को लेकर जो विरोध जताया था, उसका असर होता नजर आ रहा है, क्योंकि जिला प्रशासन ने अब तक किसी का नया लाइसेंस जारी नहीं किया है। कल से आवंटन प्रक्रिया आरंभ होनी है,तो अब नए लाइसेंस जारी होना की संभावना नगण्य है। यहां बता देें कि पुराने लाइसेंस सिर्फ 223 हैं, लेकिन इस बार नए पुराने सभी मिलाकर 444 आवेदन हुए हैं। आतिशबाजी संघ का तर्क है कि ज्यादा लाइसेंस देने से मेला की सुरक्षा को खतरा हो सकता है, क्योंकि अधिकांश लोग लाइसेंस लेकर उसे दूसरे व्यक्ति को दे देते हैं, जो सुरक्षा की प्रति लापरवाह रहते हैं।

इनका कहना है :

आतिशबाजी मेला परिसर में 20 अक्टूबर से दुकानें लगना प्रारंभ हो जाएंगी। राजएक्सप्रेस में खबर प्रकाशित होने के बाद मंगलवार से सफाई भी शुरू हो गई है। उम्मीद है कि आतिशबाजी मेला समय पर 25 अक्टूबर को शुरू हो जाएगा।
हरीश दीवान, सचिव आतिशबाजी दुकानदार संघ

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT