शासकीय-गैरशासकीय स्कूल
शासकीय-गैरशासकीय स्कूल RE-Gwalior
मध्य प्रदेश

Gwalior News : कलेक्टर का आदेश ताक पर, दोपहर बाद भी खुले स्कूल

Anil Sharma

ग्वालियर। भीषण गर्मी से बेहाल हो रहे बच्चों की सेहत को दृष्टिगत रखकर कलेक्टर ने 12 बजे के बाद किसी भी स्कूल का संचालन पर पाबंदी लगा दी थी, लेकिन कलेक्टर के फरमान को ताक पर रखकर निजी स्कूलों ने अपने पूर्ववत समय के बाद दो शिफ्टों में स्कूल का संचालन किया। आदेश का क्रियान्वन कराने के लिए फील्ड में जिला शिक्षा विभाग की भी कोई टीम नजर नहीं आई।

18 अप्रेल को कलेक्टर ने आदेश जारी किया था कि कोई भी भीषण गर्मी और लू की संभावना के चलते बच्चों को स्वास्थ्य को दृष्टिगत रख समस्त शासकीय -गैरशासकीय स्कूलों का समय सुूबह 7 से 12 बजे तक निर्धारित किया है। सोशल मीडिया के माध्यम से रात्रि में ही यह आदेश शहर में वायरल हो गया, लेकिन बच्चे और पालक कलेक्टर का नहीं स्कूल संचालकों का आदेश मानते हैं। बच्चे बुधवार को भी दोपहर की शिफ्ट में पूर्ववत निर्धारित समय के अनुसार पहुंचे और शहर के अधिकांश निजी स्कूलों में सुबह की भांति दोपहर में भी कक्षाएं लगाई गईं। स्कूल संचालकों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस प्रकार के आदेश जब भी आते हैं, जब तक वे बच्चों को आदेशित नहीं करते, तब तक फॉलो नहीं हो पाते हैं। बच्चे पूर्व निर्धारित समय के अनुसार स्कूल आ गए। यदि भीषण गर्मी में उन्हें लौटाते तो और भी गलत होता। उनका कहना है कि गुरूवार से सुबह की शिफ्ट में ही स्कूल संचालित किए जाएंगे, हालांकि यह सिर्फ बहाने हैं। कोरोनाकाल से ही अब स्कूलों में भी हर कक्षा का वाट्सएप ग्रुप बना हुआ है, जिनके माध्यम से बच्चों के पास तुरंत सूचना पहुंच जाती है, लेकिन जिला प्रशासन के आदेश मानने में वे जरूर समय लेते हैं।

पश्चिमी विक्षोक्ष से ठिठका पारा

उधर अच्छी बात यह रही कि बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ का हल्का असर देखा गया। आसमान मेें छाए हल्के बादलों से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 41.6 से घटकर 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सिर्फ 0.9 डिग्री सेल्सियस अधिक था। मंगलवार-बुधवार रात अभी तक की सबसे गर्म रात रही है। न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस अधिक था। गर्मी बढ़ने से वातवरण शुष्क हो गया है और नमी सूख गई है। सुबह की आद्रर्ता 29 फीसदी रही जो सामान्य से 5 फीसदी कम थी। शाम की आद्रर्ता 26 फीसदी रही।

आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की माने तो अब गर्मी का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार को हल्के बादल होने से पारा ठिठक गया है। आने वाले तीन से चार दिन में पारा तेजी से उछाल मारेगा। तापमान 45 के आसपास पहुंच जाएगा। सड़कों पर दोपहर के समय धूप इतनी तेज होगी की ट्रैफिक का लोड आधे से भी कम रह जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT