अमृत के ठेकेदार से निगमायुक्त ने पूछा मेरे यहां के डीएमए को कब चालू करोगे
अमृत के ठेकेदार से निगमायुक्त ने पूछा मेरे यहां के डीएमए को कब चालू करोगे Raj Express
मध्य प्रदेश

अमृत के ठेकेदार से निगमायुक्त ने पूछा मेरे यहां के डीएमए को कब चालू करोगे

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। अमृत योजना की समीक्षा बैठक बुधवार को बाल भवन में आयोजित की गई। इस बैठक में निगमायुक्त ने पेजयल प्रोजेक्ट के ठेकेदार विष्णु प्रसाद पुंगलिया के प्रोजेक्ट इंचार्ज से पूछा कि मेरे यहां का डीएमए कब तक चालू करायंगे। इस पर ठेकेदार ने कहा कि हम दो दिन में डीएमए चालू कराने का प्रयास करेंगे। साथ ही लाईनों की टेस्टिंग भी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट चालू कराने के साथ की जाएगी।

अमृत योजना के तहत 733 करोड़ रुपय की लागत से शहर में पेजयल एवं सीवर समस्या को दूर करने के लिए कार्य कराए गए। इसमें लगभग 320 करोड़ रुपय पेजयल प्रोजेक्ट पर खर्च किए गए हैं। इस राशि से 43 नई पानी की टंकिया बनाई जानी थी और 777 किलोमीटर पानी की लाईन बिछाई गई है। इसके साथ ही 58 करोड़ की लागत से 160 एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाया गया है। लेकिन अब तक ठेकेदार इन तीनों ही कार्यों को पूरी तरह खत्म नहीं कर पाया है। तो पूरे डीएमए चालू हुए हैं और न ही दो मंजिल ऊपर तक बिना टिल्लू पंप लगाए पानी पहुंच रहा है। इसी बीच ठेकेदार ने ऑपरेशन एण्ड मेंटीनेंस(ओएनडेम) चालू कराने के लिए सिफारिश लगाना शुरू करा दिया है और फाईनल बिल का भुगतान कराने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। निगमायुक्त किशोर कन्याल ने ठेकेदार को 31 मार्च तक सभी काम खत्म करके प्रोजेक्ट नगर निगम के हेण्ड ओवर करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले सभी कार्यों की टेक्निकल जांच कराना आवश्यक है। इसी विषय को लेकर निगमायुक्त किशोर कन्याल ने पहले मंगलवार और फिर बुधवार को बैठक बुलाई। बाल भवन में बुधवार शाम 4.30 बजे बैठक शुरू हुई इसमें निगमायुक्त ने अमृत योजना से जुड़े पदाधिकारी एवं ठेकेदार से चर्चा की। ठेकेदार से उन्होंने पूछा कि अब तक कितने डीएमए चालू हैं। इस पर बताया गया कि अभी 80 डीएम चालू हैं जिन पर हम पानी छोड़ रहे हैं। निगमायुक्त ने पूछा कि मेरे बंगले के आसपास का डीएमए चालू क्यों नहीं किया गया। इसके जबाव में अधिकारी एवं ठेकेदार ने बताया कि अभी काम पूरे नहीं हुए हैं। हम अगले दो दिन में आपके क्षेत्र का डीएमए चालू कर देंगे। साथ ही प्लांट आज रात को चालू हो जायगा और इससे हम मुरार एवं ग्वालियर विधानसभा की टंकिया भरेंगे।

पाईप लाईन की टेस्टिंग करें :

निगमायुक्त ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी नई लाईनों की टेस्टिंग कराते जाएं और जहां संधारण कार्य की आवश्यकता है वहां अधिक अमला लगाकर संधारण कराएं। जब टेस्टिंग की ओके रिपोर्ट आयंगी तब फाईनल बिल भुगतान सहित अन्य चीजों को देखा जायगा। इससे पहले ओएनडेम शुरू कराना संभव नहीं है। हालांकि ठेकेदार लगातार लंबित भुगतान कराने की मांग करता रहा लेकिन निगमायुक्त ने उसे साफ इंकार कर दिया।

यह चार फर्म कर रही है करोड़ों के कार्य :

जल प्रदाय - 1 :

प्रोजेक्ट - तिघरा से मोतीझील होते हुए जलालपुर पर प्रस्तावित डब्ल्यूटीपी तक पाइप लाइन

लागत - 42.30 करोड़

कार्य - 20 किमी पाइप लाइन डालना

फर्म - मैसर्स झांसी कांक्रीट उद्योग (झांसी)

जल प्रदाय - 2 :

प्रोजेक्ट - शहर भर में पेयजल हेतु टंकियां बनाकर पाइप लाइन कार्य

लागत - 278.35 करोड़

कार्य - 43 टंकिया बनाकर 777 किमी पाइप लाइन डालना

फर्म - मैसर्स विष्णु प्रकाश पंगुलिया

सीवरेज लश्कर :

प्रोजेक्ट - जलालपुर में एसटीपी निर्माण व सीवरेज हेतु पाइप लाइन कार्य

लागत - 173.62 करोड़

कार्य - 165 एमएलडी का एसटीपी कार्य व 100 किमी पाइप लाइन डालना

फर्म - इनविराड सोल्यूशन प्रा. लिमिटेड

सीवरेज मुरार :

प्रोजेक्ट - लालटिपारा व लोहारपुरा एसटीपी निर्माण व सीवरेज हेतु पाइप लाइन कार्य

लागत - 207.97 करोड़

कार्य - 65 एमएलडी व 8 एमएलडी के एसटीपी निर्माण व 180 किमी पाइप लाइन डालना

फर्म - मैसर्स जयंती सुपर कंस्ट्रक्शन

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT