बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़
बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़ Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़, व्यापारी खुश

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। धनतेरस के साथ दीपोत्सव का आगाज हो गया। धनतेरस पर सजे-धजे बाजारों में सुबह तक भीड़ रही। वहीं दूसरे दिन यानि रविवार को भी शाम तक धनतेरस होने से बाजारों में सुबह से खरीदारों की भीड़ दिखी। हर व्यक्ति कुछ न कुछ सामान लेकर ही घर जाता दिखा।

कोरोना के कारण पिछले दो साल में बेदम हुए बाजार में लोगों ने जमकर खरीदारी कर दम डाल दिया। हालांकि कुछ कारोबारियों का कहना है कि ऑनलाइन बाजार का असर बाजार पर रहा। फिर भी लोगों ने बाजार को खुश कर दिया। जेवरात हो या फिर ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम हो या फिर कपड़े इन दिनों सब कुछ हाथों-हाथ बिका। बाजार में धन की देवी मां लक्ष्मी की मेहरबानी से कारोबारियों के चेहरों पर भी मुस्कान दिखी। व्यापारियों के अनुसार गत दिवस सवा सौ करोड़ से अधिक का बाजार हुआ है।

खिलौने और बताशे की बढ़ी मांग :

इन दिनों दीपोत्सव पर शक्कर के खिलौने और बताशे भी खूब बिक रहे हैं। महारा बाड़ा सहित कई स्थानों पर पर खील और खिलौने बेचने वालों ने अस्थायी दुकानों पर भी भीड़ हैं। वहीं शहर में मोमबत्तियां और दिए भी जमकर बिक रहे हैं।

सहालग के लिए भी खरीदारी :

सराफा की दुकानों में भी रविवार सुबह से ही भीड़ नजर आई। तमाम शोरूम में आकर्षक सजावट की गई है। दीपावली के साथ-साथ जिन परिवारों में शादी समारोह है उसे देखते हुए भी लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। दीवाली के बाद एकादशी के साथ ही विवाह समारोह शुरु हो जाते हैं।

सुरक्षा में तैनात हैं 500 जवान :

खरीदारी करने आने वाले किसी तरह की घटना का शिकार ना हों, इसे देखते हुए प्रमुख बाजारों में चार सैकड़ा अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं। वहीं सिविल ड्रेस में क्राइम ब्रांच व महिला पुलिस भी लोगों के बीच भी तैनात की गई है। महाराज बाड़ा स्थित सराफा बाजार में अतिरिक्त जवानों के साथ ही एएसपी, तीन सीएसपी सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के लिए मौजूद है। भीड़ में किसी तरह की वारदात ना हो इसके लिए पुलिस जवान यहां लगे सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रख रहे हैं। इससे भीड़ का हिस्सा बनकर बदमाश वारदात ना करने पाए।

खान-पान का कारोबार सबसे ज्यादा चला :

धनतेरस पर खरीदी के लिए पहुंचे लोगों की भीड़ के कारण खान-पान का कारोबार सबसे ज्यादा चला। यहां लोगों को अपनी बारी के लिए काफी इंतजार करना पड़ रहा था। दुकानदारों ने भी भीड़ को देखते हुए जोरदार तैयारी कर रखी थी।

इन बाजारों में रही सबसे अधिक भीड़ :

खरीदारों की सबसे अधिक भीड़ सराफा बाजार, खासगी बाजार, दौलतगंज , उप नगर ग्वालियर के किला गेट रोड, हजीरा, चार शहर का नाका, तानसेन नगर, मुरार के बारादरी व अन्य बाजारों में रही। दुकानों पर दोपहर एक बजे के बाद ऐसी भीड़ उमड़ी कि सामान खरीदने वालों को घंटो समय जाया करना पड़ा। भीड़ के चलते दुकानदार सामान दिखाने में आना-कानी करते हुए नजर आए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT