रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर उमड़ा यात्रियों का सैलाब
रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर उमड़ा यात्रियों का सैलाब Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर उमड़ा यात्रियों का सैलाब

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। दीपावली पर्व का त्योहार हर कोई अपने परिजनों के साथ मनाना चाहता है। इसके लिए शहर से बाहर जाने वाले मुसाफिरों की भीड़ बीती रात से ही स्टेशन से लेकर शहर के सभी बस स्टैण्डों पर दिखाई दी। वहीं आवागमन का साधन उपलब्ध नहीं होने पर जिसे जो साधन मिला उसे पकड़ कर परिवार के साथ चल दिया।

स्टेशन पर बीते दो दिनों से सभी प्लेटफार्मों पर मुसाफिरों की भीड़ ही भीड़ दिखाई दे रही है। हालांकि कोरोना काल के चलते ट्रेनों में केवल आरक्षित टिकट पर ही सफर करने की अनुमति रेलवे द्वारा दी गई है ऐसे में अंतिम समय में शहर से जाने वाले यात्री स्टेशन स्थित आरक्षण कार्यालय से वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करने के लिए स्टेशन पर ट्रेनों में चढ़ते दिखे। वहीं जिनके पास खुद के साधन थे वह अपने साधनों से अपने गंतव्य तक के लिए रवाना हुए।

बसों में नहीं है पैर रखने की जगह :

ग्वालियर के सभी बस स्टैण्डों पर भी बीते दो दिनों से शहर से बाहर जाने वालों का हुजूम दिखाई दे रहा है। बसों में क्षमता से अधिक यात्री सवार होकर सफर करने को मजबूर दिखे। यही नहीं शहर के हाइवों पर भी सैकड़ों परिवार ऐसे दिखाई दे रहे हंै जिन्हें बसों में जगह नहीं मिलने पर वे हाइवे से गुजर रहे ट्रक व मेटाडोर में सवार होकर सफर करते देखे गए। ग्वालियर के समीपवर्ती गांव व कस्बों में जाने के लिए लोग घंटों बस स्टैण्ड, स्टेशन रोड, गोला का मंदिर चौराहा, बहोड़ापुर, पुरानी छावनी कंपू व झांसी रोड पर बसों व अन्य संसाधनों का इंतजार करते हुए दिखे।

टैक्सी के लिए भी मारामारी :

कोरोना संक्रमण कंट्रोल होने के बाद इस बार दीपावली हर कोई अपने परिजनों के बीच मनाना चाहता है ऐसे में शहर से बाहर जाने वाले लोगों को मनमाने दाम का ऑफर देने के बाद भी किराए पर टैक्सी की उपलब्धता नहीं है। वहीं पेट्रोल व डीजल महंगा होने के चलते ग्वालियर से दिल्ली के लिए जहां किराए की टैक्सी लेकर सफर करने वालों को टोल चुकाने के बाद तीन से चार हजार रुपए खर्च करना पड़ते थे वहीं इस साल दीपावली पर 7 से 8 हजार रुपए तक खर्च करना पड़ रहे हैं।

25 हजार रेल यात्री :

एक सप्ताह पहले तक ग्वालियर आने व जाने वाली ट्रेनों से रोजाना पन्द्रह से बीस हजार मुसाफिर सफर कर रहे थे, वहीं अब दीपावली से एक दिन पहले मुसाफिरों की संख्या बढ़कर 25 हजार से अधिक से ऊपर जा पहुंची है। ऐसे में रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी के 125 व आधा सैकड़ा से अधिक आरपीएफ के जवानों को मुसाफिरों को सुरक्षा देने स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया से लेकर प्लेटफार्म पर बुकिंग काउंटरों व ऑटो स्टैण्डों पर राउण्उ-द-क्लॉक तैनात किया है। जवानों की मॉनीटिरिंग जीआरपी डीएसपी शुभा श्रीवास्तव व आरपीएफ के सहायक सुरक्षा आयुक्त संजय सिंह के जिम्मे में है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT