अवैध कॉलोनियों पर दिखावे की कार्यवाही
अवैध कॉलोनियों पर दिखावे की कार्यवाही Shahid - RE
मध्य प्रदेश

Gwalior : अवैध कॉलोनियों पर दिखावे की कार्यवाही, न एफआईआर दर्ज कराई, न किसी को जेल भेजा

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहर में काटी जा रही अवैध कॉलोनियों पर भले ही प्रशासन ने नगर निगम के साथ मिलकर कार्यवाही शुरू कर दी है, लेकिन यह सब दिखावा है। न तो कॉलोनाईजरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है न किसी को जेल भेजा है। रविवार को जिला प्रशासन और नगर निगम ने मिलकर महाराजपुरा से एयरपोर्ट और शनिचरा जाने वाले रास्ते पर बनी 6 अवैध कॉलोनियों पर कार्यवाही की। हालात यह है कि इसी रास्ते पर 60 से 70 अवैध कॉलोनी विकसित हो रही हैं, जिन्हें देखकर अधिकारी भी भौच्चके रह गए गए थे। अब सभी कॉलोनियों पर दिखावे की कार्यवाही करने की बात चल रही है।

अवैध कॉलोनियों पर एक बार फिर से दिखावे की कार्यवाही शुरू हो गई है। रविवार को जिला प्रशासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 62 एवं 63 में आधा दर्जन अवैध कॉलोनियों पर कार्यवाही की गई। अमले ने कॉलोनियों की सड़क, विद्युत पोल, सीवर चैंबर, बाउंड्री वॉल, भूखंडों की नींव हटाने की कार्रवाई की। कार्रवाई के तहत ग्राम सेंथरी में सर्वे क्रमांक 102 से 106, एवं 115 से 117 पर रामचरण पुत्र चिंतामन सिंह गुर्जर द्वारा रामश्री कॉलोनी विकसित की जा रही थी। वहीं सर्वे क्रमांक 148 /1, 147 एवं 149 पर वीरेंद्र सिंह पुत्र सिकंदर सिंह द्वारा कॉलोनी विकसित की जा रही थी। सर्वे क्रमांक 90 से 91 पर नरेंद्र पचौरी, राम स्नेही द्वारा शिव निवारा ग्रींस कॉलोनी विकसित की जा रही थी। इसके साथ ही ग्राम कुंवरपुर के सर्वे क्रमांक 186 पर अब्दुल हमीद पुत्र नवाब खान द्वारा कॉलोनी विकसित की जा रही थी। सर्वे क्रमांक 41, 43 एवं 45 पर रमेश सिंह आदि द्वारा एसके सिटी कॉलोनी विकसित की जा रही थी। साथ ही ग्राम चक रायपुर के सर्वे क्रमांक 140, 141 पर रमेश सिंह, राजेश सिंह एवं कप्तान सिंह द्वारा कॉलोनी का विकास किया जा रहा था। जिला प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा की गई कार्रवाई में तहसीलदार मुरार कुलदीप दुबे एवं आरआई, पटवारी तथा नगर निगम के सहायक सिटी प्लानर सुरेश अहिरवार, बीके त्यागी, कॉलोनी सेल प्रभारी एवं भवन अधिकारी महेंद्र अग्रवाल, भवन अधिकारी राजीव सोनी, वीरेंद्र शाक्य, भवन निरीक्षक बीबी चंसौलिया, डीके गुप्ता, पटवारी सत्येंद्र श्रीवास्तव एवं मदाखलत अधिकारी शैलेंद्र सिंह चौहान एवं मदाखलत गैंग तथा महाराजपुरा थाना प्रभारी एवं पुलिस बल उपस्थित रहा।

पहले बनी 177 अवैध कॉलोनी के प्लॉट भी बिक गए :

पहले भी नगर निगम द्वारा 177 अवैध कॉलोनियों पर एफआईआर दर्ज कराने का दिखावा किया गया था और इन कॉलोनियों में अब तक सारे प्लॉट बिक चुके हैं। जब कोई कार्यवाही ही नहीं करनी थी फिर एफआईआर दर्ज क्यों कराई और बाद में प्लॉट कैसे बिक गए। सूत्रों के अनुसार सीएम की मंशा तो अवैध कॉलोनियों पर बैन लगाने की है लेकिन अधिकतर कॉलोनियां जनप्रतिनिधियों के चहेते काट रहे हैं इसलिए दिखावे की कार्यवाही शुरू कर दी है। कार्यवाही के बाद भी कॉलोनियों के प्लॉट बिक जाएंगे और कोई कुछ नहीं करेगा।

इनका कहना :

अवैध कॉलोनियां पर पूरी तरह रोक लगाना ही हमारा उद्देश्य है। हमने प्रतिदिन कार्यवाही करने के लिए चार्ट तैयार किया है और अधिकारियों के दल भी गठित कर दिए हैं। जिन कॉलोनाईजरों पर कार्यवाही की जाएगी उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराएंगे।
किशोर कन्याल, निगमायुक्त

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT