निगमायुक्त ने निरीक्षण कर देखी व्यवस्था
निगमायुक्त ने निरीक्षण कर देखी व्यवस्था Deepak Tomar
मध्य प्रदेश

Gwalior : एलीवेटेड रोड बनाने निकालना होगी र्स्वण रेखा की गदंगी, दीवार तोड़ने पर चर्चा

Deepak Tomar

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। स्वर्ण रेखा नदी के ऊपर बनने वाली एलीवेटेड रोड का काम जल्द शुरू किया जाना है। लेकिन इस काम में गंदा पानी और कीचड़ बड़ी समस्या बना हुआ है। र्स्वण रेखा का पानी रोकने के लिए जल संसाधन विभाग ने एक बाउण्ड्री वॉल शर्मा फार्म रोड पर सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के पास बनाई हुई है। इस बाउण्ड्री वॉल से काफी पानी और गाद र्स्वण रेखा में जमा रहता है। इस पानी को निकालने के बाद ही एलीवेटेड रोड का काम शुरू किया जा सकता है। शनिवार को निगमायुक्त किशोर कान्याल ने स्वर्ण रेखा का निरीक्षण किया और पानी निकालने के संबंध में चर्चा की। अधिकारियों ने बाउण्ड्री वॉल तोड़कर पानी निकालने पर सहमति बनाई।

शनिवार सुबह निगमायुक्त किशोर कान्याल पीएचई अधीक्षण यंत्री आरएलएस मौर्य एवं सीवर प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी शिशिर श्रीवास्तव को लेकर निरीक्षण पर निकले। उन्होंने अमृत योजना के तहत शर्मा फार्म रोड पर बनाए गए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट एवं स्वर्ण रेखा का निरीक्षण किया। स्वर्ण रेखा में गाद एवं गंदगी भरी हुई थी, जिसे निकालने को लेकर चर्चा हुई। अधिकारियों ने बताया कि जल संसाधन विभाग ने स्वर्ण रेखा में एक दीवार बना रही है जिससे थोड़ा-थोड़ा पानी बाहर निकलता है और गंदगी पूरी वहीं रूक जाती है।

निगमायुक्त ने कहा कि एलीवेटेड रोड को बनाने के लिए स्वर्ण रेखा को खाली कराना आवश्यक है। इसके लिए दीवार तोड़कर गंदगी निकालने की व्यवस्था बनाएं। इस दौरान निगमायुक्त ने जड़ेरुआ बांध का निरीक्षण किया। इसके अलावा जड़ेरुआ डेम की लिंक नहर को देखा और निर्देशित किया कि बरसात में जल भराव की स्थिति न बने। इसके साथ ही कहा कि बरसात के पानी को नहर के माध्यम से डेम को भी भरा जाए। निगमायुक्त द्वारा आदित्यपुरम और अमेठी यूनिवर्सिटी पहुंच कर साफ-सफाई का जायजा लिया तथा यूनिवर्सिटी में उपस्थित छात्रों व स्टाफ को शहर को साफ व स्वच्छ बनाए रखने के लिए सहयोग मांगा। इसके साथ ही शहर भ्रमण के दौरान कान्याल ने मासूम के साथ लगाया हमारा ग्वालियर स्वच्छ ग्वालियर का नारा। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान नारायण विहार कॉलोनी में नाश्ते की दुकान पर गंदगी देख निगमायुक्त श्री कान्याल ने पहले तो दुकानदार से गंदगी साफ कराई और फिर आगे गंदगी न करने की हिदायत देते हुए स्वच्छ्ता का नारा बुलन्द किया। साथ ही नारायण बिहार कॉलोनी, दीनारपुर पर बने नगर निगम के कचरा स्टेशन पर औचक निरीक्षण किया गया। जहां लापरवाही बरतने वाले कचरा वाहन चालक और सहायकों को फटकार भी लगाई गई। इसके बाद ग्वालियर के जलालपुर स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पास नाले के निर्माण कार्य को देखा तथा कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT