गुप्तेश्वर मंदिर मार्ग से अतिक्रमण हटाया
गुप्तेश्वर मंदिर मार्ग से अतिक्रमण हटाया Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : गुप्तेश्वर मंदिर मार्ग से अतिक्रमण हटाया

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। गुप्तेश्वर मंदिर की पहाड़ी को राजएक्सप्रेस की पहल के बाद प्रशासन ने अतिक्रमण मुक्त करा दिया। गौरतलब है कि मंदिर के भक्तों ने इसे लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर गुहार लगाई थी और राज एक्सप्रेस ने उक्त समाचार को 18 अक्टूबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में एंटी भू-माफिया अभियान के तहत शुक्रवार को ग्वालियर के लश्कर क्षेत्र में गोल पहाड़िया गुप्तेश्वर मंदिर के पास टास्क फोर्स ने एक बड़ी कार्यवाही की है। इस कार्यवाही के तहत राजस्व विभाग, वन विभाग, पुलिस विभाग एवं नगर निगम ने शुक्रवार को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक चिन्हित किए गए कुल छोटे बड़े 25 मकानों को जमींदोज किया गया। पूरे छह घंटे तक दो जेसीबी मशीनों का संचालन होता रहा और एक एक करके पक्के मकानों में रह रहे लोगों को बाहर किया और उनके मकानों को धराशायी कर दिया गया।

उल्लेखनीय है कि गुप्तेश्वर पहाड़ी मार्ग में अतिक्रमण हद से अधिक पैर पसार चुका है। इसमें भी सर्वाधिक वन भूमि पर लोगों की सर्वाधिक निगाहें थी। इसी तरह का यह गुप्तेश्वर पहाड़ी का वन क्षेत्र भू-माफियाओं की चपेट में है। इसके चलते वन विभाग लगातार कार्यवाही करता रहा है। वहीं बेदखली के लिए नोटिस भी जारी किए गए हैं। जानकारी के अनुसार वर्ष 2011, 12 तक गुप्तेश्वर मंदिर एवं तिघरा रोड पर जिन लोगों ने वन भूमि पर अतिक्रमण कर लिया था उनको तीन नोटिस थमाने के बाद अंतिम नोटिस भी दिया गया। फिर भी लोगों ने अतिक्रमण वन भूमि को मुक्त नहीं किया।

उधर गुप्तेश्वर मंदिर प्रबंधन कमेटी ने इसे बीती 17 अक्टूबर को इसी आशय के चलते लश्कर एसडीएम प्रदीप सिंह तोमर को ज्ञापन सौंपा था। आखिर शुक्रवार को दो जेसीबी मशीन और दलबल को लेकर एसडीएम प्रदीप सिंह तोमर, तहसीलदार शिवदयाल धाकड़, सौन चिरैया अ यारण्य एसडीओ मनोज कटारिया, वन परिक्षेत्र अधिकारी ग्वालियर दीपेन्द्र मोहन पाठक, डिप्टी रेंजर कालीचरण चतुर्वेदी, रामपुर बीट गार्ड ज्ञानेन्द्र कुशवाह सहित बरई सब रेंज, घाटीगांव, लखनपुरा, तिघरा वन चौकियों का स्टाफ वन विभाग की ओर से मौजूद रहा। साथ ही राजस्व टीम की ओर से आरआई, पटवारी मौजूद रहे। और सुरक्षा की दृष्टि से गिरवाई थाना पुलिस, जनकगंज थाना, माधवगंज थाना पुलिस की प्रमुख भूमिका रही। कार्यवाही में नगर निगम के अमले ने टास्क फोर्स में कंधे से कंधा मिलाकर इस कार्यवाही को अंजाम दिया।

कार्यवाही ऐसी जिसने भी देखी रूह कांप गई :

गुप्तेश्वर पहाड़िया मंदिर के आसपास शुक्रवार को एन्टी भू-माफिया के तहत जो कार्यवाही हुई है, उसे जिसने भी देखा उसकी रूह कांप गई। क्योंकि सुंदर व आकर्षक बने पक्के मकानों को पलभर में मशीनों के माध्यम से ढहा दिया गया। मकानों में रहने वाले लोग बिलख उठे। यह मंजर देख प्रत्यक्षदर्शियों के भी आंसू निकल रहे थे। लेकिन प्रशासन की कार्यवाही में किसी ने भी विरोध प्रकट नहीं किया। लोग खड़े-खड़े रोते रहे बिलखते रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT