बीज निगम अध्यक्ष गोयल ने किया दौरा
बीज निगम अध्यक्ष गोयल ने किया दौरा Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : भू-माफिया नालों के बहाव को रोककर कर रहे अतिक्रमण

Pradeep Tomar

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहर में जहां भी शासकीय जमीन दिखती है उस पर भू-माफिया अतिक्रमण कर अपना हक जता देते है। ऐसे एक नहीं बल्कि कई मामले सामने आ चुके है, लेकिन प्रशासन ऐसे भूमाफियाओं के आगे कुछ नहीं कर पाता है। यही कारण है कि शहर की अधिकांश पहाड़ियों पर जहां बस्तियां बस चुकी है, वहीं कई नालों व तालाबों पर पूरी तरह से अतिक्रमण कर लिया गया है। शासकीय जमीनों पर अतिक्रमण किए जाने के मामले को लेकर काफी समय से बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल खासे सक्रिय दिख रहे है और वह इसको लेकर कलेक्टर को पत्र भी लिख चुके है साथ ही अब वह ऐसे नालो का दौरा कर निरीक्षण भी कर रहे है जिन पर अतिक्रमण कर लिया गया है।

मुरार श्मशान रोड पर नगर निगम द्वारा सड़क चौड़ीकरण, नाला निर्माण का कार्य किया जा रहा है। श्मशान रोड के नाले पर बरसात के दौरान बड़ी मात्रा में थाटीपुर क्षेत्र के वार्ड 22, 23, 24, 28, का पानी आता है, लेकिन कुछ लोगों ने नाले को अवरूद्ध कर दिया है जिसके कारण उक्त वार्डो में बरसात का पानी भर जाता है। इसका कारण भू-माफियाओं ने अपने निजी स्वार्थों के लिये शासकीय भूमि पर अवैध कब्जों के साथ-साथ नगर निगम के नालों पर भी कब्जा जमा लिया है। जबकि एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) के स्पष्ट आदेश हैं कि नदी क्षेत्र में 30 मीटर दायरे एवं नाला बहाव क्षेत्र में 9 मीटर दायरे में दोनों और निजी भूमि पर भी निर्माण किये जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन भू-माफिया नदी-नाला बहाव क्षेत्र में शासकीय भूमि पर भी अवैध निर्माण करके बहाव क्षेत्र को अवरूद्ध करने का काम कर रहे हैं।

शुक्रवार को म.प्र. बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने एसडीएम सीबी प्रसाद एवं निगम अधिकारियों के साथ श्मशान रोड का दौरा किया। इस दौरे में पाया गया कि श्मशान रोड से गोला का मंदिर की और जाने वाले नाले में भू-माफिया बिल्डिंग मटेरियल भरकर नाले का बहाव अवरूद्ध कर रहे हैं। इस दौरे में मौके पर मौजूद एसडीएम सीबी प्रसाद ने पुराने नाले का बहाव क्षेत्र अवरूद्ध कर अतिक्रमण करने वाले अतिक्रमणकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये तथा बिना मंजूरी के चल रहे निर्माण कार्यों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इस मौके पर बीज निगम अध्यक्ष गोयल ने कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह से चर्चा कर श्मशान रोड मुरार पर स्थित शासकीय भूमियों, एवं शासकीय नालों पर हुए अतिक्रमणों पर प्रभावी कार्यवाही करने के लिये समूचे प्रकरण की जांच के लिए 4 सदस्यीय टीम जिसमें (एडीएम एवं एसडीएम, नगर निगम अपर आयुक्त एवं टाउन एण्ड कन्ट्री प्लानिंग अधिकारी) नियुक्त किये जाने के लिये कहा है जो कि समूचे क्षेत्र की शासकीय भूमियों का सीमांकन करके विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। जिससे शासकीय भूमियों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर इसका उपयोग जनहित में किया जा सके।

इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद ब्रजेश श्रीवास, जितेन्द्र कुशवाह, पूर्व पार्षद शिवराम जाटव, पूर्व पार्षद पोहप सिंह जाटव, तहसीलदार कुलदीप दुबे, सीसीओ सुरेश अहिरवार, भवन अधिकारी वीरेन्द्र शाक्य, भाजपा नेता पंकज शर्मा, हेमंत पाल, रवि धाकड़ सहित क्षेत्रीय नागरिक गण उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT