12वीं बोर्ड परीक्षा का अंग्रेजी का पेपर लीक
12वीं बोर्ड परीक्षा का अंग्रेजी का पेपर लीक  Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश की 12वीं बोर्ड परीक्षा का अंग्रेजी का प्रश्नपत्र परीक्षा होने से पहले हुआ लीक

Kavita Singh Rathore

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। जब आप और हम स्कूल में रहे होंगे, तब परीक्षा के समय पढाई करते समय हर किसी के मन में ऐसा ख्याल एक बार जरूर आता है कि, काश पेपर में आने वाले प्रश्न पहले से पता चल जाएं। हालांकि, ऐसा कई बार बहुत से विद्यार्थियों के साथ तब हुआ भी होगा जब उनके पेपर लीक हो गए होंगे। आपने कई बार पेपर लीक होने की खबरें सुनी होंगी। वहीँ, अब मध्य प्रदेश की हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षा का एग्जाम पेपर परीक्षा होने से पहले ही लीक हो गया। खबरों की मानें तो, लीक हुआ पेपर अंग्रेजी विषय का बताया जा रहा है।

हायर सेकेंडरी की परीक्षा का पेपर लीक :

दरअसल, मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा जारी हैं। इसी बीच शनिवार को हायर सेकेंडरी यानी 12वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन पेपर होने से एक दिन पहले शुक्रवार की रात पेपर आउट होने की खबर खबर आई है। यह खबर सोशल मीडिया पर लीक हुए पेपर सहित तेजी से वायरल हो रही है। लीक हुआ पेपर अंग्रेजी विषय का सेट B पेपर है। जिला शिक्षा विभाग ने भी पर्चा लीक की संभावना से इंकार नहीं किया है। खबरों की मानें तो, सोशल मीडिया पर जिस पेपर की तस्वीरें सामने आई है वह पेपर शनिवार की सुबह परीक्षा केन्द्र पर कराया जाएगा। उसके बाद ही तय हो सकेगा कि, पर्चा लीक है या सिर्फ शिक्षा के दलालों ने पैसा कमाने और छात्रों को गुमराह करने के लिये अफवाह फैलाई है।

अफवाह फैलती रही :

बताते चलें, आयोजित की जा रही माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षाओं के दौरान इस तरह की अफवाह भी फैली थी कि, 12वीं बोर्ड का 2 मार्च को हुई हिन्दी की परीक्षा का पेपर भी लीक हो गया। हालांकि, यह खबर परिक्षा होने से ठीक 30 मिनट पहले सोशल मीडिया पर आई थी।उस समय भी यह कहा जा रहा है कि, 'मंडल द्वारा इस पेपर को सोमवार 13 मार्च को दोबारा कराया जाएगा। जबकि टाइम टेबल के अनुसार 13 मार्च को बायोटेक्नोलॉजी, गायन वादन और तबला पखावज का पेपर होना है।

इनका कहना है :

जो पर्चा सोशल मीडिया पर आया है उसका मिलान शनिवार को परीक्षा शुरू होने से पहले किया जाएगा। उसी के बाद किसी नतीजे पर पहुंचना संभव होगा।
आदर्श कटियार, जिला शिक्षा अधिकारी ग्वालियर

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT