बादल भी नहीं दे सके भीषण गर्मी से राहत
बादल भी नहीं दे सके भीषण गर्मी से राहत Shahid - RE
मध्य प्रदेश

Gwalior : बादल भी नहीं दे सके भीषण गर्मी से राहत

राज एक्सप्रेस

तापमान :

  • अधिकतम - 44.3 डिसे

  • न्यूनतम - 33.7 डिसे

आर्द्रता :

  • सुबह - 30 फीसदी

  • शाम - 28 फीसदी

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहर का अधिकतम तापमान भले ही अपने उच्चतम स्तर से थोड़ा नीचे आ गया है और आसमान में बीच-बीच में बादल भी नजर आ रहे हैं, लेकिन फिलहाल भीषण गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिली है। सूरज सुबह से ही आग उगलना शुरू कर देता है और शाम तक सीधी किरणें लोगों का बुरा हाल कर रही हैं। सूरज ढलने के बाद भी गर्मी से निजात नहीं मिल रही है। रात नौ बजे तक गर्म हवाएं शहरवासियों को परेशान कर रही हैं। भीषण गर्मी की वजह से वातावरण की नमी भी पूरी तरह सूख चुकी है।

मौसम विभाग की मानें तो 18 मई तक इसी तरह मौसम रहेगा। अभी मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ ईरान में ट्रफ के रूप में है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां अभी भी सक्रिय हैं। बिहार से असम और मेघालय तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ और उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन पश्चिम बंगाल क्षेत्र में तक विस्तृत है, जिससे ग्वालियर में राहत मिलने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। यहां पारा 45 डिग्री के आसपास ही रहेगा। तापमान में गिरने से सीवियर हीट वेव से तो राहत रहेगी, लेकिन लू चल सकती है।

ज्योतिष के मुताबिक सूर्य मेष राशि से बृष राशि में आ चुका है और 15 जून को दोपहर 12.02 बजे तक इसी राशि में रहेगा। ज्योतिषाचार्य डॉ हुकुमचंद जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि बृष राशि रोहिणी नक्षत्र में सूर्य बृष राशि के 10 से 20 अंश तक पृथ्वी के साथ कम दूरी पर रहता है इस समय पृथ्वी के क्षितिज पर सूर्य की सीधी किरणें पड़ती हैं। इस समय दिन मान भी अधिक व रात्रि मान न्यून रहता है। इससे भारत मे भीषण गर्मी रहती है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में 14 दिन तक 25 मई से 8 जून तक रहने से इसी समय नौतपा 25 मई से 02 जून तक चलने से आसमान से भीषण गर्मी यानी कहें आफत की आग बरसेगी।

इस बार सूर्य का शनि ग्रह से केंद्र योग, राहू से द्विद्वादश योग मंगल से त्रिएकादश योग रहेगा इस बजह से भीषण गर्मी,लू, धूलभरी आंधी देखने को मिलेगी।

दिनभर का तापमान :

  • सुबह 5:30 बजे, 35.6 डिसे

  • सुबह 8:30 बजे, 37.6 डिसे

  • सुबह 11.30 बजे, 41.6 डिसे

  • दोपहर 2:30 बजे, 43.8 डिसे

  • शाम 5:30 बजे, 42.6 डिसे

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT