मेले में शोरूम बनने पर ही मिलेगी वाहनों पर रोड टैक्स की छूट
मेले में शोरूम बनने पर ही मिलेगी वाहनों पर रोड टैक्स की छूट Shahid - RE
मध्य प्रदेश

Gwalior : मेले में शोरूम बनने पर ही मिलेगी वाहनों पर रोड टैक्स की छूट

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। ग्वालियर व्यापार मेले को लेकर वाहनों पर रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट का आदेश हुए करीब एक सप्ताह से अधिक का समय हो गया है, लेकिन तकनीकि रूप से छूट मेले में वाहनो की वैरीफिकेशन होने पर दी जा सकेगी। अब हालत यह है कि आरटीओ ने अभी तक मेले में अपनै दफ्तर नहीं खोला है तो ऐसे में वाहनो पर छूट मिलने में संशय बना हुआ है, वहीं मेले में ऑटोमोबाईल डीलर फिलहाल शोरूम बनाने से बच रहे है इसके पीछे उनको शंका है कि कोरोना के कारण कोई नई गाईड लाइन न आ जाएं और अगर आ गई तो उनका खर्चा काफी हो जाएगा।

मेले में ऑटोमोबाईल डीलरो को शोरूम बनाने के लिए अभी तक 27 ट्रेड लायसेंस आरटीओ ने जारी कर दिए है जिसमें 21 चार पहिया वाहन डीलर है जबकि 6 दो पहिया डीलर है। लोग डीलरों के पास पहुंचकर वाहन लेने की बात कर रहे है लेकिन डीलर कह रहे है कि छूट का लाभ तभी मिल सकेगा जब मेले में वाहनों का वैरीफिकेशन करने परिवहन अपना अपना दफ्तर खोल देगा। अब नए साल के कारण दो दिन का अवकाश होने से काम रुका हुआ था संभावना है कि सोमवार को आरटीओ मेले में अपना दफ्तर खोल सकता है और इसके बाद वाहनो पर छूट का लाभ दिया जा सकेगा। शोरूम के लिए जगह भी मेला सचिव द्वारा आवंटित कर दी गई है, लेकिन ऑटोमोबाईल डीलर फिलहाल शोरूम बनाने से बच रहे है, इसके पीछे कारण यह है कि शोरूम बनाने में काफी खर्चा होता है और इसके लिए कंपनी खर्चा देती है, लेकिन कंपनी फिलहाल टाल रही है, इसके पीछे कारण यह है कि वाहन कंपनी को कोरोना संक्रमण का भय सता रहा है, क्योकि जिस तरह से कोरोना संक्रमण को लेकर एकाएक चर्चाएं हुई तो कंपनी को संशय होने लगा था कि शोरूम बनानें खर्चा अधिक होगा और अगर ऐसे में कोरोना गाइड लाइन बन गई तो उनको काफी नुकसान हो सकता है। इन्हीं संशय के कारण फिलहाल शोरूम बनने का काम नहीं हुआ है, लेकिन सूत्र का कहना है कि सोमवार से शोरूम बनाने का काम तेज गति पकड़ सकता है, क्योकि सोमवार से ही आरटीओ अपना दफ्तर मेले में खोल सकता है।

मेले में ही कराना होगा वाहन का वैरीफिकेशन :

रोड़ टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट का लाभ उन्ही वाहन खरीदने वालो को मिलेगा जो मेले में खुले आरटीओ दफ्तर में अपने वाहन का वैरीफिकेशन कराने पहुंचेगे। इसके साथ ही ऐसे वाहनो का रजिस्ट्रेशन भी ग्वालियर में कराना होगा अगर कोई दूसरे जिले में अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है तो उसे रोड़ टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट का लाभ नहीं मिलेगा। वैसे आरटीओ का कहना तो यह भी है कि मेले में जो ऑटोमोबाईल सेक्टर के शोरूम खुलेगे उन्ही से वाहन खरीदने होंगे, क्योंकि 27 वाहन डीलरो को ट्रेड लायसेंस दिए गए है और जिनको ट्रेड लायसेंस दिया गया है मेले के लिए उन्ही से वाहन खरीदने पर छूट का लाभ दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT