मौर छठ पर लगा मेला, तालाबों में विसर्जित किए मौर
मौर छठ पर लगा मेला, तालाबों में विसर्जित किए मौर Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : मौर छठ पर लगा मेला, तालाबों में विसर्जित किए मौर

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि पर तालाबों पर रौनक दिखी। शहर के तालाबों पर पहुंचकर महिलाओं ने मौर विसर्जित किये। इसे सूर्य षष्ठी व्रत या मौहर छठ के नाम से भी जाना जाता है। भगवान सूर्य को समर्पित यह दिन सूर्य उपासना एवं व्रत रखने के लिए विशेष महत्व रखता है। इसके अलावा भाद्रपद शुक्ल षष्ठी को भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई दाऊजी महाराज का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है। साथ ही सप्तमी तिथि भी शुक्रवार को होने से संतान की दीर्घायु के लिए महिलाएं व्रत रखकर भगवान की पूजा-अर्चना कर रही हैं। शनिवार को राधा अष्टमी पर मंदिरों में राधा रानी की पूजा अर्चना की जाएगी।

महिलाओं ने स्नान आदि से निवृत होकर लाल चंदन व केसर से भगवान सूर्य की प्रतिमा बनाई और प्रतिमा पर भगवान सूर्य को प्रिय वस्तुएं जैसे लाल चंदन, लाल फल, लाल वस्त्र आदि अर्पित किए। इस दिन दाऊजी महाराज का पूजन भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण करता है। श्री दाऊजी महाराज को सृष्टि का पालक देव माना जाता है। दाऊजी महाराज भक्तों को शीघ्र फल देने वाले देवता हैं। हल छठ पर किसानों ने अपने बैलों और हल की पूजा कर उत्सव मनाया। इसके अलावा यह उत्सव मोर छठ के रूप में मनाया जाता है।

मौर विसर्जन के लिए खोला छोटा कुंड :

कटोरा ताल की देखरेख कर रहे नगर निगम के जोन 12 के दरोगा राजेश सरवरे का कहना है कि महिलाओं द्वारा मौर विसर्जित करने के लिए कटोरा ताल के छोटे संकुल को खोला गया है, जिसमें शहर की सभी महिलाएं मौर विसर्जित कर रही हैं। सुरक्षा के लिहाजे से इसमें करीब 3 फीट पानी भरा गया है। साफ सफाई के लिए निगम के 10 कर्मचारी लगाए गए हैं, जो लगातार तालाब की सफाई कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT