भूसे में लगी आग, 3 भैंसों की मौत
भूसे में लगी आग, 3 भैंसों की मौत Raj Express
मध्य प्रदेश

ग्वालियर : भूसे में लगी आग, 3 भैंसों की मौत, 8 झुलसीं, संचालक हुआ घायल

Author : राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • लाईन नंबर एक बिरला नगर में बुधवार दोपहर हुई घटना

  • फायर बिग्रेड की आठ गाड़ियों ने पानी फेंककर बुझाई आग

  • आगजनी मेें 20 लाख का हुआ नुकसान

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। बिरला क्षेत्र की लाईन नंबर 1 में बनी डेयरी में बुधवार दोपहर आग लग गई। इस घटना में भूसे के ढेर स्वाहा हो गया और तीन भैंसे जलकर मर गईं। आठ भैंसे गंभीर रूप से झुलस गई है और भैंसे बचाने में डेयरी संचालक भी गंभीर रूप से झुलस गया। सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड मौके पर और आठ गाड़ी पानी फेंंककर आग बुझाई। इस घटना में 20 लाख का नुकसान होने का आंकलन किया गया है।

उपनगर ग्वालियर की लाईन नंबर 1 में बावड़ी बनी हुई है। इस बावड़ी के पास गिर्राज गुर्जर(28 वर्ष) पुत्र रामवरण गुर्जर नामक युवक द्वारा डेयरी का संचालन किया जाता है। स्थानीय लोग डेयरी से भैंस का दूध लेने आते हैं। यहां 12 भैंस बंधी रहती हैं और भूसे की टाल का संचालन भी किया जाता है। बुधवार दोपहर 12 बजे गिर्राज गुर्जर भूस की टाल पर सो रहा था। इसी दौरान शॉट सर्किट के चलते भूसे के ढेर ने आग पकड़ ली। स्थानीय लोगों ने धुंआ उठता देख शोर मचाया जिससे गिर्राज की नींद खुल गई। सभी ने मिलकर भैंसों को खोलना शुरू किया लेकिन तब तक आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी। आग में जलकर तीन भैसों की मौके पर ही मौत हो गई। इसी दौरान फायर बिग्रेड भी मौके पर पहुंची और पानी फेंककर आग बुझाई। इस घटना में आठ भैंसे भी बुरी तरह झुलस गई और भैंसों को बचाने के चक्कर में गिर्राज गुर्जर भी 30 प्रतिशत जल गया। आगजनी में 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

दो दिन पहले भी भरा था पांच लाख का भूसा :

डेयरी संचालक ने दो दिन पहले ही पांच लाख रुपये का भूसा डेयरी में भरा था। चूंकि 12 भैंसों को प्रतिदिन खिलाने के लिए भी बहुत ज्यादा भूसे की आवश्यकता होती है और वह भूसा बेचता भी था इसलिए हर 15 दिन में भूसा खरीदा जाता था। शॉट सर्किट के चलते भूसे के पास रखी प्लास्टिक की बोरिया एवं लकड़ियों ने आग पकड़ ली थी जिससे बहुत कम समय में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

कांग्रेसी नेता ने पहुंचाया अस्पताल, मंत्री के भाई भी पहुंचे :

आग जिस स्थान पर लगी वहां से कांग्रेसी नेता सुनील शर्मा का घर चंद कदम की दूरी पर है। सूचना मिलते ही वह तत्काल मौके पर पहुंचे और आग से झुलसे गिर्राज गुर्जर को जयारोग्य अस्पताल में भर्ती कराया। घटना की जानकारी मिलने पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के बड़े भाई देवेन्द्र सिहं तोमर घायल गिर्राज को देखने अस्पताल पहुंचे और उसे सांत्वना दी।

इनका कहना है :

आगजनी की सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड मौके पर पहुंच गईं थीं। चूंकि भूसे की आग बहुत देरी से बुझती है इसलिए आठ गाड़ी पानी फेंककर आग को पूरी तरह बुझाया जा सका है। इस घटना में 20 लाख रुपय का नुकसान होने का अनुमान है।
अतिबल सिंह यादव, उपायुक्त, फायर बिग्रेड, नगर निगम

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT