वितरण में प्रभारी मंत्री सिलावट भी पहुंचे
वितरण में प्रभारी मंत्री सिलावट भी पहुंचे Shahid
मध्य प्रदेश

Gwalior : अंचल में बाढ़ की वजह से नहीं मना अन्न उत्सव

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। देशभर के साथ ग्वालियर में भी शनिवार को अन्न उत्सव मनाया जाना था, लेकिन यहां आसपास आई बाढ़ की वजह से उत्सव मनाने की बजाय सादगीपूर्ण ढंग से हितग्राहियों को खाद्यान के थैले बांटे गए। 10 किलो अनाज पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम शिवराज सिंह चौहान के फोटोयुक्त बैग में तथा शेष राशन हितग्राहियों ने अपने बैग में लिया।

ग्वालियर जिले में 55 उचित मूल्य की दुकानों से खाद्यान के थैलों का वितरण किया गया। हर दुकान पर 75 थैले बांटे गए। हितग्राही को जो राशन मिलता है, उसमें से 10 किलो राशन पीएसीएम के फोटोयुक्त थैले में दिया गया। इसके लिए सूची बनाकर हितग्राहियों का चयन किया गया।

हितग्राही को अनुमान था कि यह राशन नियमित राशन से अतिरिक्त होगा, लेकिन थैलों में वही राशन दिया गया जो नियमित रूप से हितग्राहियों को कोरोनाकाल में दिया जा रहा है। केंद्र की ओर से दिए जाने वाला राशन नि:शुल्क व सीएम की ओर से दिए जा रहे राशन के एवज में एक रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से हितग्राहियों ने भुगतान दिया।

सूची में नाम न देख पहले निराश, फिर खुश :

जिन हितग्राहियों का नाम थैला वितरण की सूची में नहीं था, उन्हें पहले तो निराशा हुई, लेकिन जब उन्हें पता चला कि थैले में जो राशन चिन्हित हितग्राहियों को दिया जा रहा है, वो उन्हें बिना थैले के मिलेगा, तो उनके चेहरे पर भी संतुष्टि के भाव थे। गौरतलब है कि कोरोनाकाल में डबल राशन मिलने से पात्र हितग्राहियों को इतना गेहूं, चावल मिल जाता है कि उन्हें बाजार से नहीं खरीदना पड़ता है।

वितरण में प्रभारी मंत्री सिलावट भी पहुंचे :

कोरोना काल में जरूरतमंदों को अनाज की उपलब्धता कराने केंद्र और रा'य की ओर से हितग्राहियों को डबला खाद्यान्न उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जरूरतमंदों को नि:शुल्क खाद्यान्ना उपलब्ध कराया जा रहा है। अन्न महोत्सव का आयोजन स्थगित कर सादगीपूर्ण ढंग से उचित मूल्य की दुकानों से जरूरतमंदों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश के जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने को शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों पर पहुंचकर जरूरतमंदों को खाद्यान्न के पैकेट वितरित किए।

पांच दुकानों पर देखा खाद्यान वितरण :

सिलावट ने इस मौके पर विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि पात्र परिवारों को राशन उपलब्ध हो, खाद्यान्न वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, दुकानदार तथा हितग्राही मास्क जरूर पहनें। उन्होंने शहरी क्षेत्र हजीरा में पांच दुकानों पर पहुंचकर खाद्यान्न वितरण व्यवस्था को देखा तथा अपने हाथों से भी हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरित किए। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में तिघरा जलाशय के समीप स्थित उचित मूल्य दुकान पर खाद्यान्न के पैकेट वितरित किए।

ग्वालियर जिले की स्थिति आंकड़ों में :

ग्वालियर जिले में कुल 555 उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न के पैकेट वितरित किए गए। इनमें ग्रामीण क्षेत्र की 298 तथा शहरी क्षेत्र की 257 दुकान शामिल हैं। जिले में कुल 2 लाख 18 हजार 908 परिवार हैं। 31 हजार लक्षित परिवारों को अन्न उत्सव पर बैग में रखकर खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। प्रत्येक परिवार को 10 किलो नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया गया। 31 अगस्त तक निरंतर परिवारों को 10 किलो नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण जारी रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT