संभागीय आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक
संभागीय आयुक्त ने ली समीक्षा बैठक Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : 300 करोड़ की लागत से बनेगी एयरपोर्ट से साडा तक की फोरलेन सड़क

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। विमानतल से विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण साडा तक 40 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क 300 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी। इसके साथ ही ग्वालियर विकास प्राधिकरण का नया भवन भी सिटी सेंटर में बनाया जाएगा। यह भवन 6 मंजिला होगा। संभागीय आयुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में ग्वालियर विकास प्राधिकरण एवं विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में ग्वालियर विकास प्राधिकरण और विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण क्षेत्र में विकास की योजनाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा हुई और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए। ग्वालियर विकास प्राधिकरण की ओर से एयरपोर्ट से साडा क्षेत्र तक 40 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। सड़क के संबंध में बताया गया कि शताब्दीपुरम से पुरानी छावनी तक 8 किलोमीटर सड़क का निर्माण ग्वालियर विकास प्राधिकरण के माध्यम से किया जाएगा। इसके साथ ही पुरानी छावनी से साडा क्षेत्र में सड़क निर्माण के कार्य को भी हाथ में लिया जाएगा। इस सड़क की लागत लगभग 300 करोड़ रुपए होगी।

सड़क निर्माण के दौरान 329 हैक्टेयर निजी भूमि विभिन्न ग्रामों की आएगी। सड़क निर्माण के साथ ही सड़क के दोनों ओर फुटपाथ, सर्विस रोड़ एवं ग्रीन बेल्ट भी विकसित किया जाएगा। इस सड़क के बन जाने से एयरपोर्ट से साडा क्षेत्र में पहुंचने में बहुत सुविधा होगी और क्षेत्र का विकास भी होगा। संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने बैठक में यह भी निर्देशित किया कि ग्वालियर विकास प्राधिकरण अपने नए भवन के निर्माण की भी योजना तैयार करे। सिटी सेंटर के पंजीयन विभाग के समीप उपलब्ध भूमि पर 6 मंजिला भवन निर्माण की योजना तैयार कर कार्य कराए। इस भवन में बैंक एवं अन्य शासकीय कार्यालयों के लिए भी स्थान निर्मित किया जाए। उन्होंने विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि भू-माफिया अभियान के तहत रिक्त कराई गई भूमि पर आवासीय परियोजनाएं तैयार करें, ताकि आमजनों को सस्ते और अच्छे आवास उपलब्ध हो सकें।

इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर ही प्राधिकरण योजनाएं तैयार करें। संभाग आयुक्त दीपक सिंह ने ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने सम्पूर्ण रिकॉर्ड को स्कैनिंग कर रिकॉर्ड का डिजिटाइजेशन करें। इसके साथ ही प्राधिकरण की खुद की सभी सम्पत्तियों का योजनावार रिकॉर्ड रखा जाए। इसके साथ ही जिन लोगों ने लीज रेंट जमा नहीं किया है उनके खिलाफ नोटिस देने की कार्रवाई के साथ-साथ अन्य कानूनी कार्रवाई भी की जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि ग्वालियर विकास प्राधिकरण एवं विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के जो भी प्रकरण न्यायालय में चल रहे हैं। उनमें अधिकारी अपना पक्ष मजबूती के साथ रखें।

लीज रेंट जमा न करने वालों के आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई होगी :

संभागीय आयुक्त सिंह ने विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया है कि जिन बड़े भू-खंडों का लीज रेंट जमा नहीं हुआ है, उन्हें अंतिम नोटिस जारी करें। इसके पश्चात लीज रेंट जमा न करने पर आवंटन निरस्त करने की कार्रवाई की जाए। साडा के अधिकारियों ने जिन लोगों को अंतिम नोटिस जारी किया जाएगा, उनमें अध्यक्ष विशालाक्षी महिला मण्डल श्रीमती कामिनी मित्तल निवासी ए-9 बलवंत नगर सिटी सेंटर, व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान पता मेजर पवन कुमार गुप्ता 52 शारदा बिहार सिटी सेंटर, चाईल्ड एज्यूकेशन सोसायटी बाल भारती पब्लिक स्कूल पता सर गंगाराम अस्पताल मार्ग नईदिल्ली, रिटनेण्ड बैल्ब्ड एज्यूकेशन फाउण्डेशन (एमिटी) पता एकेसी हाउस ई-27, डिफेंस कॉलोनी, रिंग रोड नई दिल्ली, डिवायन इंटरनेशनल पता सौजना पो तिघरा तथा सारथी इन्फ्रास्ट्र प्रायवेट लिमिटेड ओल्ड डीएलएफ कॉलोनी सेक्टर-14, गुडगांव हरियाणा शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT